Header Ads

G7 Summit: पीएम मोदी ने वन अर्थ वन हेल्थ का दिया मंत्र, आज भी दो सत्रों को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच ब्रिटेन में जारी 7 देशों के शिखर सम्मेलन (G7 Summit) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वर्चुअली संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने दुनिया को 'वन अर्थ-वन हेल्थ' का संदेश दिया। पीएम मोदी ने शनिवार को जी-7 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को डिजिटल तरीके से संबोधित करते हुए कोरोना वायरस महामारी से प्रभावी तौर पर निपटने के लिए ‘एक धरती, एक स्वास्थ्य’ दृष्टिकोण को अपनाने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने कोविड-19 रोधी टीकों के लिए पेटेंट छोड़ने को लेकर जी-7 के देशों के समर्थन का भी आग्रह किया। प्रधानमंत्री पीएम आज दो सत्रों में सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें :— दिग्विजय सिंह बोले— सत्ता में आए तो कश्मीर में आर्टिकल 370 का फैसला पलटेंगे, भाजपा ने कहा- यही तो चाहता है पाकिस्तान

पीएम मोदी दो सत्रों ने देंगे भाषण
रविवार को एक बार फिर पीएम मोदी G-7 समिट में शिरकत करेंगे। भारतीय वक्त के मुताबिक पीएम आज दोपहर 1.30 बजे सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। समिट के आखिरी दिन पीएम मोदी दो सत्रों में अपना भाषण देंगे। जी-7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं। जी-7 की अध्यक्षता कर रहे ब्रिटेन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को अतिथि देश के तौर पर आमंत्रित किया है।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने दी पीएम मोदी की तारीफ
पीएम मोदी ने कोरोना वायरस महामारी से प्रभावी तौर पर निपटने के लिए वन अर्थ वन हेल्थ का मंत्र दिया। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने इस दौरान पीएम मोदी की तारीफ की। पीएम मोदी ने कोरोना पर काबू पाने के लिए वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने में मदद करने लिए वैक्सीन के कच्चे माल और घटकों की आपूर्ति पर जोर दिया। साथ ही पीएम ने महामारी से निपटने में भारत के समग्र समाज के नजरिये को भी रखा। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रेसिंग और वैक्सीन प्रबंधन के लिए ओपन सोर्स डिजिटल टूल्स के कामयाब इस्तेमाल के बारे में भी बताया।

यह भी पढ़ें :— गुड न्यूज: बिना टेस्ट दिए बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, अब नहीं लगाने पड़ेंगे आरटीओ के चक्कर

वैश्विक परिप्रेक्ष्य में बढ़ रही है देश की भूमिका
प्रधानमंत्री मोदी से पहले इस सम्मेलन में भारत सरकार के तीन बड़े केंद्रीय मंत्री भी हिस्सा ले चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी इस सम्मेलन में हिस्सा लिया था। इस प्रकार से वैश्विक परिप्रेक्ष्य में देश की भूमिका बढ़ रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.