Header Ads

क्या कोरोना की तीसरी लहर बच्चों पर बरपाएगी कहर? एम्स निदेशक बोले- गलत सूचना

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कहर देखने के बाद तीसरी लहर को लेकर तमाम रिपोर्ट्स, बयान और चेतावनी सामने आ रही हैं। अगली लहर में सबसे ज्यादा खतरा बच्चों पर होने की संभावना जताई जा रही है और इससे लोगों में चिंता बढ़ गई है। हालांकि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने मंगलवार को कहा कि भारत या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसा कोई डेटा नहीं है, जो यह दिखाए कि कोरोना वायरस की किसी भी अगली लहर में बच्चे गंभीर रूप से संक्रमित होंगे।

केंद्र सरकार के कोविड-19 के हालात को लेकर आयोजित एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए डॉ गुलेरिया ने कहा कि यह गलत सूचना है कि कोविड-19 महामारी की बाद की लहरें बच्चों में गंभीर बीमारी का कारण बनने वाली हैं।

उन्होंने आगे कहा, "इस संबंध में या तो भारत से या विश्व स्तर पर कोई डेटा नहीं है, जो यह दिखाए कि बच्चे कोरोना वायरस की आने वाली लहर में गंभीर रूप से संक्रमित होंगे।"

उन्होंने कहा कि भारत में दूसरी लहर के दौरान संक्रमित हुए और अस्पतालों में भर्ती होने वाले 60-70 प्रतिशत बच्चों में या
तो सह-रुग्णता (पहले से कोई बीमारी) थी या कम इम्यूनिटी थी और स्वस्थ बच्चे अस्पताल में भर्ती हुए बिना हल्की बीमारी से ठीक हो गए थे।

एम्स के निदेशक ने कहा, "महामारी में लहरें आमतौर पर श्वसन वायरस के कारण होने वाली होती हैं- 1918 का स्पेनिश फ्लू और एच1एन1 (स्वाइन) फ्लू इसके उदाहरण हैं। 1918 के स्पेनिश फ्लू की दूसरी लहर सबसे बड़ी थी, जिसके बाद तीसरी लहर छोटी थी।"

वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. गुलेरिया ने कहा, "जब एक अतिसंवेदनशील आबादी होती है, तो कई तरंगें होती हैं। जब आबादी का एक बड़ा हिस्सा संक्रमण के खिलाफ इम्यूनिटी हासिल कर लेता है, तो वायरस स्थानिक (एनडेमिक) हो जाता है और संक्रमण मौसमी हो जाता है- जैसे एच1एन1 जो आमतौर पर मानसून या सर्दियों के दौरान फैलता है। लहरें वायरस में बदलाव (जैसे कि नए वेरिएंट) के कारण हो सकती हैं। चूंकि नए म्यूटेशन अधिक संक्रामक हो जाते हैं, इसलिए वायरस के फैलने की संभावना अधिक होती है।"

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटों में देश में COVID-19 के 86,498 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा, "दैनिक नए मामलों में उच्चतम रिपोर्ट के बाद से मामलों में लगभग 79 प्रतिशत की गिरावट आई है। पिछले सप्ताह, कुल रिपोर्ट किए गए मामलों में 33 प्रतिशत की गिरावट देखी गई और पिछले एक महीने में 322 जिलों में दैनिक मामलों में गिरावट देखी गई है।"

उन्होंने आगे बताया, "कुल मिलाकर रिकवरी रेट बढ़कर 94.3 प्रतिशत (होम आइसोलेशन + मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर दोनों) हो गया है और 1 जून से 7 जून के बीच पॉजिटिविटी रेट में 6.3 प्रतिशत की कमी आई है। पिछले एक सप्ताह में मामलों की संख्या में 33 प्रतिशत की गिरावट आई है और सक्रिय मामलों में 65 प्रतिशत की कमी आई है। 5 प्रतिशत से कम सरात्मकता वाले 15 राज्य हैं।"



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.