Header Ads

काफी तेजी से फैलता है कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, अब तक 80 देशों में फैला

नई दिल्ली। कोरोना वायरस तेजी से म्यूटेशन के जरिए खुद को अधिक प्रभावी और शक्तिशाली बना रहा है। लगातार अपने म्यूटेशन के कारण इसकी ऐसी प्रभावी वैक्सीन बनाने में दिक्कत आ रही है जो सभी वैरिएंट्स पर समान रूप से काम कर सकें। कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट सबसे पहले भारत में मिला था और अब तक यह 80 देशों में पहुंच चुका है। डब्ल्यूएचओ की ओर से 15 जून को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, डेल्टा वेरिएंट अब करीब 80 देशों में पाया जा रहा है। बी.1.617.2 डेल्टा स्वरूप का सबसे पहले भारत में अक्टूबर 2020 में पता चला था।

यह भी पढें: तेलंगाना में रविवार से कोरोना लॉकडाउन पूरी तरह खत्म, 1 जुलाई से खुलेंगे शैक्षणिक संस्थान

ब्रिटेन में 99 फीसदी नए मरीज इसी से संक्रमित
ब्रिटेन में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित 33,630 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही ब्रिटेन में वायरस के इस वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 75,953 हो गई है। ब्रिटेन में 99 प्रतिशत नए मरीज इसी वेरिएंट से संक्रमित पाए जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथ ने कहा, कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट विश्व में प्रबल होता जा रहा है। यह दूसरे वेरिएंट की अपेक्षा कहीं अधिक तेजी से फैला होता है।

यह भी पढें: Patrika Explainer: कोरोना के खतरनाक डेल्टा प्लस वेरिएंट की पूरी कहानी

न्यूयॉर्क में 6 फीसदी मामलों में डेल्टा वेरिएंट
न्यूयॉर्क सिटी के हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक शहर में कोविड-19 के मामलों की जांच में छह प्रतिशत से अधिक मामलों में ‘डेल्टा’ वेरिएंट की पुष्टि हुई है। पांच जून को खत्म हफ्ते में न्यूयॉर्क सिटी में कोविड-19 के 105 मामलों में संक्रमण के 6.7 प्रतिशत मामले ‘डेल्टा’ (बी.1.617.2) वेरिएंट के हैं। विभाग के मुताबिक, ‘वर्तमान में बी.1.1.7 (अल्फा) और बी.1.526 (योटा) शहर में सबसे तेजी से फैलने वाले स्वरूप हैं। पी.1 (गामा) और बी.1.617.2 (डेल्टा) की भी निगरानी की जा रही है जो अमेरिका एवं अन्य देशों में तेजी से फैल रहा है।भारत में सबसे पहले मिला, अब तक 80 देशों में फैला।

मॉस्को में भी मिला डेल्टा वेरिएंट
मॉस्को में कोविड-19 के 89.3 प्रतिशत रोगियों में खतरनाक डेल्टा वेरिएंट का पता चला है। रूस की राजधानी में नए इन्फेक्शन में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। डेल्टा वेरिएंट का सामना करने के लिए लोगों को पहले की आवश्यकता के अनुसार दो बार एंटीबॉडी विकसित करने की जरूरत है।

जानवरों में भी फैल रहा है कोरोना, जैविक उद्यान में कोरोना के ‘डेल्टा वेरिएंट’ से संक्रमित हुए 4 शेर
महानगर के वंडलूर में स्थित अरिगनर अन्ना जैविक उद्यान के चार शेरों में कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट पाया गया। इन शेरों के नमूनों की ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’ से पता चला है कि वे वायरस के ‘पैंगोलिन लिनियेज’ बी.1.617.2 वेरिएंट से संक्रमित थे जिसे डब्ल्यूएचओ ने डेल्टा वेरिएंट बताया है। उद्यान की ओर से यह जानकारी दी गई। दो दिन पहले ही यहां 12 साल के शेर और उससे पहले 9 साल की एक शेरनी ने कोरोना से दम तोड़ा था।

जैविक उद्यान के उपनिदेशक के अनुसार इस साल 11 मई को डब्ल्यूएचओ ने वायरस के बी.1.617.2 वेरिएंट को चिंताजनक बताया था और कहा था कि यह ज्यादा संक्रामक है। जैविक उद्यान ने कोरोना वायरस की जांच के लिए 24 मई को चार और 29 मई को सात शेरों के नमूने भोपाल स्थित आईसीएआर-राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भेजे थे। संस्थान ने तीन जून को बताया कि नौ शेरों की जांच में संक्रमण पाया गया है। इसके बाद से शेरों का उपचार किया जा रहा है।

संस्थान में चारों नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग हुई
उपनिदेशक ने कहा कि जैविक उद्यान के अनुरोध पर संस्थान ने उस वायरस की ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’ के नतीजे साझा किए थे जिनसे शेर संक्रमित हुए थे। आईसीएआर-एनआईएचएसएडी के निदेशक ने बताया कि संस्थान में चारों नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई। सीक्वेंस के विश्लेषण से पता चलता है कि चारों सीक्वेंस पैंगोलिन लिनिएज बी.1.617.2 वेरिएंट के हैं जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार डेल्टा वेरिएंट हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.