Header Ads

महंगाई की मार: अमूल दूध 2 रुपये प्रति लीटर महंगा, देशभर में कल से नए दाम लागू

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच आर्थिक संकट से जूझ रहे लोगों को लगातार महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। अब आम आदमी को एक और बड़ा झटका लगा है। दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर महंगे हो गए हैं। अमूल कंपनी ने दूध के दाम में प्रति लीटर दो रुपये बढ़ोतरी कर दी हैं।

यानी कि अब अमूल गोल्ड (फुल क्रीम) 58 रुपये प्रति लीटर में मिलेगा। बढ़ी हुई कीमत कल से (1 जुलाई, गुरुवार) देशभर में लागू होगी। जानकारी के मुताबिक, अमूल दूध से बने सभी उत्पाद अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताज़ा, अमूल टी-स्पेशल, अमूल स्लिम एन्ड ट्रीम में दो रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़ें :- PETA इंडिया और Amul में दूध को लेकर छिड़ा विवाद, जानिए क्या है Vegan Milk?

दाम बढ़ने के बाद कल (एक जुलाई) से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, एनसीआर, महाराष्ट्र, गुजरात आदि तमाम राज्यों में अमूल के दुग्ध उत्पादों के दाम महंगे हा जाएंगे। अमूल की ओर से करीब डेढ़ साल बाद दूध के दाम में बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले 14 दिसंबर 2019 को अमूल ने दूध के दाम में बढ़ोतरी की थी। वहीं, मदर डेयरी ने भी दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतें तीन रुपये प्रतिलीटर तक बढ़ाने की घोषणा की थी।

इस वजह से अमूल ने बढ़ाया दाम

जानकारी के मुताबिक, देश में बढ़ती कच्चे माल की कीमतों के कारण उपभोक्ता वस्तुओं की कीमत में भी बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में अमूल को-ऑपरेटिव सोसाइटी ने लागत बढ़ने की वजह से दूध के दाम को बढ़ाने का फैसला लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना संक्रमण का हवाला देकर कुछ अन्य दूध कारोबारियों ने भी दूध के दाम बढ़ाने का फैसला लिया है और इसके लिए दूध उत्पादक संघ द्वारा डेयरी संचालकों पर दबाव बनाना भी शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :- हल्दी दूध के बाद अमूल ने लॉन्च किया अदरक और तुलसी युक्त दूध, इम्यूनिटी बढ़ाने का दावा

रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का असर स्पष्ट अब देखा जा रहा है। देश के कई हिस्सों में पेट्रोल सौ रुपये प्रति लीटर से अधिक दाम में बिक रहा है। ऐसे में अब दूध व बाकी अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों पर इसका असर पड़ रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.