Header Ads

तेलंगाना: रविवार से कोरोना लॉकडाउन पूरी तरह खत्म, 1 जुलाई से खुलेंगे शैैक्षणिक संस्थान

हैदराबाद। देशभर में कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर की रफ्तार अब धीमी पड़ चुकी है। ऐसे में तमाम राज्य अपने-अपने स्तर पर पहले से लागू लॉकडाउन या अन्य तरह की पाबंदियों में ढील दे रहे हैं।

इसी कड़ी में तेलंगाना सरकार ने शनिवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए लॉकडाउन को पूरी तरह से खत्म करने की घोषणा की है। केसीआर सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद लॉकडाउन को रविवार (20 जून) से पूरी तरह से खत्म करने का फैसला लिया है। इसके अलावा सरकार ने एक जुलाई से तमाम शिक्षण संस्थानों को भी खोलने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें :- झारखंड में 24 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, सुबह 6 से शाम 4 बजे तक खुलेंगी दुकानें व मॉल

राज्य सरकार की ओर से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य मंत्रिमंडल ने शनिवार को यह निर्णय लिया और सभी विभाग के अधिकारियों को लॉकडाउन के दौरान लागू सभी प्रतिबंधों को हटाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना की दूसरी लहर के बाद इस तरह से तेलंगाना देश का पहला राज्य बन गया है जिसने पूरी तरह से लॉकडाउन को हटाने का एलान किया है।

1 जुलाई से खुलेंगे शैक्षणिक संस्थान

राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थान एक जुलाई से खुलेंगे। कैबिनेट ने शिक्षा विभाग को एक जुलाई से सभी तरह के शिक्षण संस्थान को पूरी तैयारी के साथ खोलने के निर्देश दिए। हालांकि, कैबिनेट ने तमाम शिक्षण संस्थानों के छात्रों की अनिवार्य उपस्थिति, ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखने आदि के संबंध में नियम-कायदों पर शिक्षा विभाग को दिशा-निर्देश जारी करने का निर्देश दिए हैं।

साथ ही मंत्रिमंडल ने लॉकडाउन हटने पर लोगों से सहयोग की अपील की है और कहा है कि लोग लापरवाह व्यवहार न करें। लोगों को मास्क पहनना चाहिए, शारीरिक दूरी बनाए रखनी चाहिए और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सैनिटाइजर और दूसरी सावधानियां बरतने के साथ तमाम कोविड नियमों का पालन करना चाहिए। सरकार ने लोगों से कोरोना के प्रसार को हमेशा के लिए रोकने के लिए पूरा सहयोग देने का भी अनुरोध किया है।

तेलंगाना में अब तक 3,546 की मौत

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए बताया "राज्य कैबिनेट ने लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाने का फैसला किया है। सरकार ने चिकित्सा अधिकारियों द्वारा दी गई रिपोर्टों की जांच के बाद ही यह फैसला लिया है। राज्य में कोरोना मामलों की संख्या, पॉजिटिविटी रेट में काफी कमी आई है।'' मालूम हो कि पिछले एक महीने से राज्य में कोरोना संंक्रमण के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन लागू था।

तेलंगाना में शुक्रवार को कोविड-19 के 1,417 नए मामले दर्ज किए गए थे, इसके साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,10,834 हो गई। वहीं 12 और लोगों की मौत हुई थी। जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,546 हो गई।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.