Header Ads

जम्मू-कश्मीर के बारामूला की 124 वर्षीय महिला ने ली COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक

बारामूला। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच तेजी के साथ टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को प्राथमिकता के तौर पर टीकाकरण को आगे बढ़ाया जा रहा है। हालांकि, देश में 18+ आयु वर्ग के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति दी गई है और टीका लगाया जा रहा है।

टीकाकरण को और भी अधिक व्यापक बनाने के लिए कई जगहों में डोर-टू-डोर टीकाकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में जम्मू और कश्मीर सरकार के डोर-टू-डोर COVID-19 टीकाकरण अभियान के तहत बारामूला की एक 124 वर्षीय महिला ने वैक्सीन का पहला टीका लिया।

यह भी पढ़ें :- केंद्र और दिल्ली सरकार को HC की फटकार, पूछा- वैक्सीन नहीं है तो फिर इतने सेंटर क्यों खोले

सूचना और जनसंपर्क विभाग के अनुसार, बारामूला जिले के श्रकवाड़ा ब्लॉक वगूरा के क्राल मोहल्ला में रहने वाली रेहती बेगम ने अपना पहला टीका लगवाया है। इस संबंध में सूचना और जनसंपर्क विभाग ने ट्वीट करते हुए लिखा "124 वर्षीय महिला रेहती बेगम को डोर-टू-डोर अभियान के दौरान क्राल मोहल्ला, बारामूला में #CovidVaccine की पहली खुराक दी गई है।"

प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) श्रकवाड़ा के चिकित्सा अधिकारी डॉ. तजामुल मलिक ने कहा, "हमारा डोर-टू-डोर टीकाकरण अभियान अब लगभग दो सप्ताह से चल रहा है और कल जब हम अभियान के लिए बाहर थे तब हमने एक 124 वर्षीय महिला को टीका लगाया। भगवान की कृपा से वह स्वस्थ है। लेकिन हम आज भी उसके टीकाकरण के बाद की जांच के लिए उनके पास गए। वह स्वस्थ हैं।"

srinagar_vaccine.png

बेटे के साथ रहती हैं रेहती बेगम

बुजुर्ग महिला के बेटे ने अधिकारियों को राशन कार्ड दिखाया। उस राशन कार्ड के मुताबिक रेहती बेगम की उम्र 124 साल है। मलिक ने यह भी कहा कि अगर 124 साल की महिला का टीकाकरण हो सकता है, तो पूरे देश को भी करना चाहिए। "महामारी से खुद को बचाने का एकमात्र तरीका टीकाकरण है, और अफवाहों पर विश्वास न करें। अगर वह टीका लगवा सकती है, और इसके बाद ठीक हो सकती है, तो मेरा मानना है कि यह सभी अफवाहों को दूर करता है।"

यह भी पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा कोरोना वैक्सीनेशन का पूरा हिसाब, पूछा- बाकी आबादी का टीकाकरण कब-कैसे होगा?

रेहती बेगम के एक पड़ोसी मंजूर अहमद ने कहा, "124 वर्षीय एक बहुत ही स्वस्थ महिला है जो शायद ही कभी बीमार पड़ती है। मैंने अपने जीवन के 48 वर्षों में शायद ही कभी उसे बीमार देखा है।"

बेगम पिछले 20 साल से अपने सबसे छोटे बेटे के साथ रह रही हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उनके समय में स्वास्थ्य सुविधा उतनी अच्छी नहीं थी, जितनी आज है, और वैक्सीन लेने को लेकर बहुत खुश थीं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.