Header Ads

चक्रवात Yaas से ओडिशा के तीन जिले हो सकते हैं सबसे अधिक प्रभावित, NDRF की 18 टीमें तैनात

भुवनेश्वर। चक्रवाती तूफान तौकते के खतरे के बाद अब एक और चक्रवाती तूफान यास का खतरा देश के कई राज्यों पर मंडराने लगा है। संभावना जताई जा रही है कि इस तूफान से सबसे अधिक ओडिशा के तीन जिले प्रभावित हो सकते हैं। लिहाजा, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF ) की 18 टीमों को ओडिशा में तैनात किया गया है।

ओडिशा के जिन इलाकों में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है उसमें बालासोर (सात), भद्रक (4), केंद्रपाड़ा (3), जाजपुर (2), जगतसिंहपुर और मयूरभंज (एक-एक) शामिल है। इसके अलावा चार टीमों को रिजर्व रखा गया है।

यह भी पढ़ें :- Cyclone Yaas: रेस्क्यू तैयारियों को लेकर पीएम मोदी ने NDMA-NDRF अधिकारियों के साथ की हाईलेवल मीटिंग

ओडिशा सरकार के अनुसार, ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ) की 66 टीमों और 177 दमकल सेवाओं की टीमों को उन क्षेत्रों में तैनात किया जा रहा है जहां चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना है।

भारतीय वायु सेना ने रविवार को एनडीआरएफ के 334 कर्मियों के साथ 21 टन मानवीय सहायता और आपदा राहत उपकरण एयरलिफ्ट किए हैं। चक्रवात के प्रभाव को कम करने के लिए, IAF ने 21 मई से अब तक 606 कर्मियों और NDRF के 57 टन भार को एयरलिफ्ट किया है।

26 मई को ओडिशा पहुंच सकता है तूफान

भुवनेश्वर में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के उप निदेशक उमाशंकर दास ने रविवार को कहा कि 26 मई को चक्रवाती तूफान ओडिशा पहुंच सकता है और इससे मयूरभंज, भद्रक और बालासोर जिले सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है।

उमाशंकर दास ने आगे बताया "हम उम्मीद कर रहे हैं कि बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी पर अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र अगले 12 घंटों के दौरान एक अवसाद में केंद्रित होगा और कल (24 मई) तक, यह एक चक्रवाती तूफान बनने जा रहा है और जारी रहेगा। उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ें और 26 मई को यह ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट पर पहुंचेगा।"

यह भी पढ़ें :- बिहार: चक्रवाती तूफान 'यास' की आशंका से 10 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें रद्द, देखिए पूरी लिस्ट

उन्होंने कहा, "उत्तरी ओडिशा के तीन जिले विशेष रूप से मयूरभंज, भद्रक और बालासोर के सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका है।" दास ने आगे बताया कि भद्रक, बालासोर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, खोरधा और पुरी में 25 मई को भारी से भारी वर्षा होने की उम्मीद है। 26 मई को, हम मयूरभंज और बालासोर में अत्यधिक भारी वर्षा की उम्मीद कर रहे हैं।”

बता दें कि आईएमडी ने पहले भविष्यवाणी की थी कि चक्रवाती तूफान यास 26 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा और दोनों राज्यों में 22 से 26 मई तक भारी बारिश होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.