Header Ads

चक्रवात Yaas के कारण पूर्वी रेलवे ने 25 ट्रेनों का संचालन किया रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान तौकते का खतरा टलने के बाद अब एक और चक्रवाती तूफान यास को लेकर कई राज्यों में खतरा बढ़ गया है। लिहाजा, केंद्र सरकार के साथ-साथ संबंधित राज्यों की सरकारें सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठा रही हैं। दूसरी तरफ एनडीआरएफ व अन्य राहत-बचाव की टीम खतरे की संभावना के मद्देनजर तैनात हैं।

इस बीच रेलवे की ओर से भी तूफान यास के खतरे के मद्देनजर कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। पूर्वी रेलवे ने 24 मई से 29 मई के बीच 25 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। रेलवे ने कहा, “एहतियाती उपाय के रूप में चक्रवात 'YAAS' के मद्देनजर पूर्वी तटीय क्षेत्र की कुछ ट्रेनें रद्द रहेंगी”।

रेलवे ने एक बयान जारी करते हुए रद्द की गई ट्रेनों की पूरी सूची साझा की है। जिन ट्रेनों को रद्द की गई है, उसमें गुवाहाटी-बैंगलोर कैंट, मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर, एर्नाकुलम-पटना, न्यू तिनसुकिया-तांबरम, भागलपुर-यशवंतपुर शामिल हैं।

बता दें कि इससे पहले इस महीने की शुरुआत में, इंडियन रेलवे ने राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत एक्सप्रेस सहित 28 जोड़ी (कुल 56) ट्रेनों को अगले आदेश तक रद्द कर दिया था। उत्तर रेलवे ने एक बयान में कहा था कि ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय कम व्यस्तता (कोविड सर्ज के कारण) और अन्य परिचालन कारणों से लिया गया है। रद्द की गई ट्रेनों में 8 जोड़ी शताब्दी, 2 जोड़ी दुरंतो, 2 जोड़ी राजधानी और एक जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है।

ये हैं रद्द की गई ट्रेनों की पूरी सूची

indian_railways.jpeg

भीषण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है चक्रवात यास

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मौसम विज्ञान डॉ मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि शनिवार की सुबह बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र रविवार को एक दबाव में बदल गया है और सोमवार की सुबह तक यह यास नामक चक्रवात का रूप ले लेगा।

डॉ महापात्र ने बताया, "यह 26 मई की शाम को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटों को पार करेगा।" चक्रवात की हवा की गति लगभग 155-165 किमी प्रति घंटे, 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा, “यह बहुत बड़े पैमाने पर और हानिकारक हवा की गति है। यह लगभग चक्रवात तौकते की हवा की गति के समान है। यहां तक कि चक्रवात अम्फान, जिसने पिछले साल भूस्खलन किया था, की हवा की गति समान थी। ”



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.