Header Ads

World Hypertension Day 2021: कोरोना काल में मुश्किल बढ़ा सकता है हायपरटेंशन, इन घरेलू चीजों के सेवन से होगा बचाव

नई दिल्ली। हर वर्ष 17 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड हायपरटेंशन डे ( World Hypertension Day 2021 ) मनाया जाता है। हायपरटेंशन या उच्च रक्तचाप किसी भी उम्र में हो सकता है। उच्च रक्तचाप से पूरी दुनिया में कई सारे मरीज पीड़ित हैं। इसको लेकर लोगों में जागरूकता की कमी है। खास तौर पर कोरोना काल में ये समस्या और मुश्किल बढ़ा सकती है।

अक्सर लोग इसे हल्के में लेते हैं, लेकिन उच्च रक्तचाप कई बड़ी बीमारियों को जन्म देता। इनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डिमेंशिया, क्रोनिक किडनी रोग प्रमुख रूप से शामिल हैं।

यह भी पढ़ेँः आज गुजरात के तटीय क्षेत्रों से टकरा सकता है Cyclone Tauktae, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में बदला मौसम का मिजाज

139.jpg

हायपरटेंशन बीमारी के शुरुआती चरणों का पता लगाने का कोई विशेष लक्षण नहीं है। इसलिए लोगों के बीच हर साल जागरुकता फैलाने के लिए वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है।

ये है इतिहास
वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस ( World Hypertension Day 2021 ) की शुरुआत वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग ने की थी। पहली बार 14 मई, 2005 को इसे मनाया गया था, लेकिन अगले ही वर्ष इसकी तिथि में बदलाव कर वर्ष 2006 से इसे 17 मई को मनाया जाने लगा।

ये है मकसद
विश्व हाइपरटेंशन दिवस का मकसद न सिर्फ साइलेंट किलर के बारे में जागरुकता फैलाना है, बल्कि उसके जोखिम और रोकथाम के तरीकों से भी लोगों को अवगत कराना है। ये समस्या दुनिया की 30 फीसद आबादी को प्रभावित करती है।

ये है इस वर्ष की थीम
वर्ल्ड हायपरटेंशन डे की इस वर्ष की थीम है- 'अपने ब्लड प्रेशर को नापें, उसे काबू करें, दीर्घायु बनें!'
इसका मकसद खास तौर पर निम्न से मध्यम आमदनी वाले इलाकों में जागरूकता बढ़ाने के साथ ही ब्लड प्रेशर माप के तरीकों को बढ़ावा देना है।

आपको बता दें कि वर्ष 2013 से 2018 तक वर्ल्ड हायपरटेंशन की थीम 'अपनी संख्या को जानें' रखी गई थी।

139.jpg

घरेलू चीजों के सेवन से होगा बचाव

केलाः हाईब्लड प्रेशर के मरीजों को केले का सेवन रोजाना करना चाहिए। केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है जो कि सोडियम के असर को कम करने में कारगर है।

शहदः हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए शहद का इस्तेमाल भी फायदेमंद है। ये रक्त वाहिकाओं पर असर करती है और इसीलिए यह उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक होता है। हालांकि इसका सेवन खाली पेट करने से ज्यादा असरदार होता है।

नींबूः नींबू भी हाई ब्लड प्रेशर और हायपरटेशन से चबाव में कारगर है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे उच्च रक्तचाप स्वाभाविक रूप से कम होता है।

काली मिर्चः काली मिर्च हल्के हाई ब्लड प्रएशर से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। यह प्लेटलेट्स के साथ मिलकर खून के थक्के बनने से रोकती है।

अजवाइनः इसके सेवन से उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहता है। यह तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को सिकुड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़ेंः Coronavirus In India: कोरोना से बड़ी राहत, नए मामलों में खासी गिरावट, जानिए क्या रहा बीते 24 घंटों में क्या रहा आंकड़ा

इनके सेवन से बनाएं दूरी
हायपरटेंशन की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ चीजों के सेवन से दूरी बनाना भी बहुत जरूरी है। इसमें खास तौर पर तम्बाकू का सेवन, सिगरेट, शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप हायपरटेंशन या हाईब्लड प्रेशर के मरीज हैं तब तो आपके लिए इन चीजों का सेवन मुश्किलें बढ़ा सकता है।

138.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.