Header Ads

Puducherry Election Results 2021: पुडुचेरी की सियासत में दलबदलू बने गेम चेंजर

नई दिल्ली। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम दो मई यानी रविवार को घोषित हो गए है। फरवरी में मुख्यमंत्री वी नारायणसामी के इस्तीफे के साथ ही पुडुचेरी में कांग्रेस-डीएमके की सरकार गिर गई थी। बागी विधायकों के कारण सरकार गिरी थी। कांग्रेस पार्टी छोड़कर कुछ विधायक भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया था। कांग्रेस के पूर्व विधायक को बीजेपी ने मैदान में उतार कर कांग्रेस के खिलाफ ही गेम खेला। इस खेल में बीजेपी की ही जीत हुई है। पुडुचेरी विधानसभा चुनाव परिणाम में कांग्रेस के बागी विधायक ही सियासत में गेम चेंजर साबित हुए। पुडुचेरी भले ही छोटा राज्य हो, लेकिन यहां बदली राजनीतिक करवट का असर चेन्नई तक महसूस किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :— Puducherry Election Results 2021 Live Updates: एनडीए पूर्ण बहुमत के करीब

कांग्रेस सरकार का पतन का कारण
नारायणसामी मंत्रिमंडल के पूर्व मंत्री ए नमस्सिवम और ए जॉन कुमार कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे। दोनों को शानदार जीत मिली है। माना जा रहा है कि कार्यकाल पूरा होने से पहले नारायणसामी की अगुवाई वाली सरकार के पतन का कारण भी इनको माना गया। ये दोनों अपनी ही पूर्व पार्टी के खिलाफ मैदान में उतारे और कांग्रेस के उम्मीदवारों के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की। पुडुचेरी विधानसभा चुनाव 2021 परिणामें कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन और बीजेपी की अगुवाई वाले गणबंधन के बीच कांटे की टक्कर रही। इस जीत से जहां कांग्रेस बड़ा झटका लगा है। वहीं बीजेपी को बड़ा फायदा हुआ है। सरकार गिरने से आक्रोशित वी. नारायणसामी ने बीजेपी और एनआर कांग्रेस पर मिलीभगत करके विधायकों को तोड़कर उनकी सरकार गिराने का आरोप लगाया था।

दोनों ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में हासिल की जीत
नमस्स्विम और जॉन कुमार दोनों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की। जॉन कुमार ने पूर्व मंत्री एमओएचएफ शाहजहां (कांग्रेस) को 7,229 मतों के अंतर से हराया। वहीं नामसीवयम ने ए कृष्णन (डीएमके) को 2,750 मतों के अंतर से हराया। जॉन कुमार अपने बेटे और राजनीतिक नौसिखिए रिचर्ड्स जॉन कुमार (बीजेपी) के लिए नेलिथोप सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब रहे। उन्होंने अपने बेटे की जीत में हाथ बंटाते हुए मतदाताओं के साथ अपना दबदबा दिखाया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.