Header Ads

Jammu Kashmir से आई राहत की खबर, 45 वर्ष से ऊपर वाले 60 फीसदी लोगों को लगी वैक्सीन

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) की दूसरी लहर में खासी राहत देखने को मिल रही है। लगाचार चौथे दिन रोजाना आने वाले नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं इस बीच जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) से बड़ी राहत की खबर सामने आई है। यहां वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है।

एक तरफ जहां अन्य राज्यों में वैक्सीन की किल्लत सामने आ रही है, वहीं दूसरी तरफ केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अब तक 45 वर्ष से ऊपर वाले 60 फीसदी लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

यह भी पढ़ेंः Cyclone Yaas: आज चक्रवाती तूफान में बदल सकता है 'यास', देश के इन राज्यों के लिए जारी हुआ हाई अलर्ट

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में 45 साल से ऊपर की 60 फीसदी आबादी को टीका लगाया गया है, जो राष्ट्रीय औसत 32 फीसदी से ऊपर है।

स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के वित्तीय आयुक्त अटल डुल्लू ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण 16 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ था और अब तक लगभग 28 लाख वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।

45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण तेज गति से चल रहा है, 45 से ऊपर की आबादी में से 60 फीसदी को टीकाकरण किया गया है जो कि 32 प्रतिशत के राष्ट्रीय औसत से ऊपर है।

उन्होंने कहा कि, हम टीकाकरण अभियान को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं और सभी को टीके की दो खुराक दी जा रही हैं।

1 मई से शुरू हुआ 45 के ऊपर वैक्सीनेशन
जम्मू-कश्मीर में 1 मई से 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण भी शुरू किया गया था। खास बात यह है कि प्रशासन अब ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के प्रयासों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, क्योंकि वहां मामले बढ़ रहे हैं।

मड़ के तहसीलदार चंदर जीत सिंह के मुताबिक, 'हम घर-घर जाकर प्रचार कर रहे हैं और सरपंचों, पंचों, समाजसेवियों की मदद ले रहे हैं, मड़ में हमने 45 साल से ऊपर की 90 फीसदी आबादी का टीकाकरण किया है।'
स्थानीय निवासी केके शर्मा ने कहा, 'सरकारी दल COVID-19 और टीकाकरण अभियान के बारे में जागरूकता बढ़ाने वाले परिवारों का दौरा कर रहे हैं। मैं सभी से टीका लगवाने की अपील करता हूं।'

यह भी पढ़ेंः कम हुए कोरोना के नए केस तो भाजपा ने लगाए केजरीवाल सरकार पर यह आरोप, जल्द यहां से हटक सकता है लॉकडाउन

नए केसों में आ रही कमी
आपको बता दें कि देशभर में कोरोना के नए मामलों में काफी कमी देखने को मिली है। पिछले 24 घंटों में 257,299 नए कोरोना केस आए और 4194 संक्रमितों की जान चली गई है। वहीं 3,57,630 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं।

यानी 1 लाख 4 हजार 525 एक्टिव केस कम हुए हैं। इससे पहले गुरुवार को 2.59 लाख नए केस दर्ज किए गए थे और 4209 संक्रमितों की जान गई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.