Header Ads

DCGI ने दी 2-डीजी दवा के इमरजेंसी यूज को मंजूरी, जानिए कोरोना मरीजों को कैसे करेगी ठीक?

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) की दूसरी लहर से चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है। भारत में इस प्राण घातक वायरस से रोजाना हजारों की संख्या में लोग दम तोड़ रहे हैं। पिछले साल के मुकाबले इस बार सबसे डरावनी बात यह है कि कोरोना वायरस गांवों में घुसपैठ कर गया है, जिसने राज्यों और केंद्र सरकार को चिंता में डाल दिया है। वहीं, कोरोना को बढ़ते खतरे और रेमडेसिविर जैसी दवाओं की ब्लैकमार्केटिंग को देखते हुए भारत के औषधि महानियंत्रक डीसीजीआई ने 2-डीजी दवा के मेडिकल अनुप्रयोग के इमरजेंसी यूज को मंजूरी दे दी है। जानकारों की मानें तो इससे कोरोना मरीजों को थोड़ी राहत मिलेगी।

आप विधायक इमरान हुसैन पर ऑक्सीजन जमाखोरी का आरोप, दिल्ली हाईकोर्ट ने किया तलब

सबसे अच्छी बात यह है कि इससे मध्यम व गंभीर लक्षण वाले कोरोना मरीजों का इलाज हो सकेगा। डीआरडीओ के अनुसार इसमें सामान्य अणु और ग्लूकोज का एनालॉग है, जिसकी वजह से इसका उत्पादन सरलता से किया जा सकता है। आपको बता दें कि डॉक्टर रेड्डी लैब और डीआरडीओ लैब इंस्टीट्यूट ने मिलकर इस दवा को बनाया है। इस दवा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों को जल्द रिकवर करने में मददगार साबित होता है। इसके साथ ही ऑक्सीजन की निर्भरता कम करने में भी यह काफी मदद करता है। यह दवा पाउडर की फॉर्म में मिलती है, जिसका पानी में घोलकर तैयार किया जाता है। वायरस संक्रमित कोशिकाओं में रोककर यह दवा वायरस के विकास पर ब्रेक लगाती है।

बेलगाम कोरोना का कहर जारी, गोवा और कर्नाटक समेत कई राज्यों ने कर्फ्यू-लॉकडाउन किया लागू

देश में इस समय एक्टिव कोरोना रोगियों की संख्या 37 लाख 23 हजार 446 हो चुकी है। कोरोना के कारण अभी तक पूरे देश में 2,38,270 लोगों ने अपनी जान गवाई है। दिल्ली में चालू लॉकडाउन के बीच बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से 341 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। दिल्ली में कोरोना रोगियों की जांच के लिए 1 दिन में 79 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट किए गए। इनमें से 19,832 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दिल्ली में फिलहाल कोरोना पॉजिटिविटी दर 24.92 प्रतिशत है। 1 सप्ताह पहले तक कोरोना पॉजिटिविटी दर 32 से 35 फीसदी के बीच थी। अब इसमें कुछ गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि अभी भी दिल्ली में कोरोना से बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु हो रही है। अभी तक दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण 18,739 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.