Header Ads

CM केजरीवाल बोले- वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए दूसरी कंपनियों के साथ फार्मूला शेयर करे केंद्र

नई दिल्ली। देश में जब कोरोना वायरस की दूसरी लहर ( Second wave of coronavirus ) तबाही मचा रही है, ऐसे में हमारी संसाधन थोड़े पड़ रहे हैं। यही वजह है कि दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कोरोना वैक्सीन ( Corona vaccine ) की भारी कमी पड़ रही है, जिसकी वजह से वहां वैक्सीनेशन कार्यक्रम बाधित हो रहा है। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से कोरोना वैक्सीन का फार्मूला सभी सक्षम कंपनियों के लिए सार्वजनिक करने की अपील की है। देश में अभी केवल दो कंपनियां कोरोना वैक्सीन बना रही है।

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की किल्लत, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे बोले- 18-44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन मुश्किल

सीएम केजरीवाल के अनुसार यह फामूर्ला अन्य कंपनियों के साथ शेयर करने से अधिक वैक्सीन का उत्पादन होगा और सभी को वैक्सीन लगाई जा सकेगी। केजरीवाल ने दिल्ली के पास अगले कुछ दिनों के लिए ही शेष बची वैक्सीन को लेकर भी चिंता भी जताई है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि दिल्ली में वैक्सीन की कमी एक बहुत बड़ी चुनौती बन गई है। आज केवल दो कंपनियां वैक्सीन बना रही हैं। क्योंकि ये दोनों ही कंपनियां मिलकर एक महीने में केवल छह-सात करोड़ वैक्सीन का उत्पादन करती हैं, ऐसे में सभी देशवासियों को वैक्सीन लगाने में दो साल से अधिक का समय लग जाएगा। तब तक न जाने कोरोना वायरस कितनी तबाही मचा चुका होगा। इसलिए यह जरूरी है कि हम भारत में वैक्सीन का उत्पादन युद्ध स्तर पर करें। देश के हर नागरिक को अगले कुछ महीने में वैक्सीन लगाने की राष्ट्रीय योजना बनाए।

कोविड-19: मुंबई में लॉकडाउन के बावजूद सड़कों पर लोग, पुलिस ने चलाया चेकिंग अभियान

सीएम केजरीवाल यहीं नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा, मैं आज एक सुझाव देना चाहता हूं कि वैक्सीन बनाने का काम केवल दो कंपनियां न करें। इस काम में कई और कंपनियों को भी लगाया जा सकता है। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि वह अन्य कंपनियों के साथ ही इन दोनों कंपनियों के वैक्सीन बनाने का फार्मूला साझा करे, ताकि देश को इसका फायदा मिल सके। सीएम ने कहा कि केंद्र के पास यह शक्ति है। वैक्सीन बनाने का फामूर्ला इन कंपनियों से लेकर सार्वजनिक किया जा सकता है और यह सुनिश्चित किया जाए कि भारत में जो भी प्लांट वैक्सीन बनाने में सक्षम है, उन्हें यह फार्मूला दिया जाए। हर एक भारतीय को वैक्सीन लगनी चाहिए। यही एक तरीका है जिससे हम जल्दी से जल्दी हर एक भारतीय को वैक्सीन लगा पाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.