Header Ads

ममता बनर्जी ने केंद्र पर लगाया आरोप, चक्रवात 'यास' से निपटने के लिए सहायता राशि देने में हो रहा भेदभाव

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने सोमवार को आरोप लगाए कि केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के साथ भेदभाव कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘यास' चक्रवात (Cyclone Yaas) से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने अग्रिम सहायता राशि के तौर पर राज्य को सिर्फ 400 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। वहीं पश्चिम बंगाल की तुलना में कम जनसंख्या घनत्व वाले राज्य जैसे ओडिशा और आंध्र प्रदेश को 600 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं।

Read More: किसान आंदोलन: कल यानी 26 मई को पूरे हो रहे छह महीने, जानिए किसानों ने इस दिन के लिए क्या बनाई है रणनीति

जनसंख्या घनत्व अधिक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ आंध्र प्रदेश,ओडिशा और पश्चिम बंगाल के सीएम तथा अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उप राज्यपालों की बैठक के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि उनके राज्य में जनसंख्या घनत्व अधिक है। इसके बावजूद बंगाल के साथ लगातार भेदभाव हो रहा है।

इन राज्यों को क्यों 600 करोड़ रुपये दिए

मीडिया से बातचीत के दौरान बनर्जी ने कहा कि अमित शाह जी के साथ बैठक हुई। यास चक्रवात से मुकाबले के लिए केंद्र की ओर से ओडिशा और आंध्र प्रदेश को 600 करोड़ रुपये दिए गए। वहीं बंगाल को केवल 400 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं। यह अग्रिम राशि है जो राज्यों को मिलने वाली है।

ममता ने कहा कि बैठक में उन्होंने जानना की कोशिश कि जनसंख्या घनत्व और जिलों के मामले में ओडिशा तथा आंध्र से बड़े राज्य बंगाल को कम पैसा क्यों दिया जा रहा है? हमें लगातार वंचित क्यों रखा जा रहा है? उन्होंने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह ने उन्हें ने पूरा सहयोग देने का आश्वासन तो दिया मगर जब राज्यों को अग्रिम राशि देने की घोषणा की गई, तब बंगाल के लिए इस राशि को कम दिया गया।

Read More: कोरोना की तीसरी लहर का बच्चों पर रहेगा कितना असर? बाल रोग विशेषज्ञ संघ और दिल्ली एम्स ने कही ये बात

उत्तर प्रदेश की तुलना पुडुचेरी से कर सकते हैं

सीएम ममता ने कहा कि ओडिशा और आंध्र प्रदेश से उनके बेहतर संबंध रहे हैं। केंद्र उन्हें क्या दे रहा है इससे उन्हें कोई भी पीड़ा नहीं है। मगर क्या आप उत्तर प्रदेश की तुलना पुडुचेरी से कर सकते हैं? यह जनसंख्या घनत्व, इतिहास, भूगोल और सीमाओं पर निर्भर करता है। बनर्जी ने शाह की आलोचना कर कहा कि गृह मंत्री ने उन्हें बताया कि इस मामले पर वे बाद में चर्चा करेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.