Header Ads

सेना को सौंप दी जाए ऑक्सीजन प्लांट्स की कमान: अनिल विज

चंडीगढ़। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन व बेड्स की कमी की वजह से हाहाकार मचा है। अस्पतालों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकारों की ओर से तमाम कोशिशें की जा रही है। लेकिन, ऑक्सीजन की जमाखोरी की कई खबरें सामने आने के बाद चिंताएं और भी बढ़ गई है। वहीं, ऑक्सीजन प्लांटों के संचालन को लेकर भी कई समस्याएं आ रही हैं।

हालांकि, केंद्र सरकार ऑक्सजीन की पर्याप्त व्यवस्था करने को लेकर अस्पतालों व अन्य कुछ जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट लगवा रही हैं। इस बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का एक बड़ा बयान सामने आया है।

यह भी पढ़ें :- हरियाणा के कैबिनेट मंत्री की फिसली जुबान, राहुल गांधी को बताया निपह वायरस

दरअसल, ऑक्सीजन प्लांट के संचालन में आ रही समस्याओं के बीच अनिल विज ने ये मांग की है कि ऑक्सीजन प्लांट्स का संचालन और नियंत्रण सेना या अर्धसैनिक बलों को सौंप दिया जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा है कि इनकी सुरक्षा और वर्तमान में सामने आ रही ऑक्सीजन संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए यह कदम उठाया जाना चाहिए।

हरियाणा में 60 ऑक्सीजन प्लांट किए जाएंगे स्थापित

अनिल विज ने कहा कि हरियाणा सरकार राज्य के सभी अस्पतालों में आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन वितरित करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। केंद्र की सहायता से विभिन्न सरकारी अस्पतालों में 30, 50, 100 और 200 बेड की क्षमता वाले 60 ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :- नेशनल हाईवे पर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन ले जा रहे टैंकर्स से नहीं लिया जाएगा टोल टैक्स

उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में छह ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने पर काम चल रहा है। अंबाला के बाद, ऑक्सीजन प्लांट जल्द ही पंचकुला, फरीदाबाद और हिसार में काम करना शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि करनाल और सोनीपत में स्थापित ऑक्सीजन संयंत्रों में उत्पादन शुरू हो चुका है।

बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए हरियाणा तैयार

अनिल विज ने आगे कहा कि यदि एक भी प्लांट रुक जाता है तो लोगों की सांसें रुक जाती हैं। हर रोज ऑक्सीजन प्लांट्स में दिक्कतें आ रही हैं। मौजूदा परिस्थिति के अनुसार, इन प्लांट्स का निरंतर चलते रहना बेहद जरूरी है।

विज ने सुप्रीम कोर्ट की ओर से बच्चों की वैक्सीन के बंदोबस्त को लेकर केंद्र सरकार से पूछे गए सवाल के संबंध में कहा कि हरियाणा सरकार बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए भी तैयार है। जैसे ही बच्चों की वैक्सीन अप्रूव होगी और राज्य को मिलेगी वैसे ही हम टीकाकरण की शुरुआत कर देंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.