Header Ads

अमरीका जा रहे एयर इंडिया के विमान में मिला चमगादड़, बीच रास्ते से वापस लौटा प्लेन

नई दिल्ली। अमरीका जा रहे एयर इंडिया का एक विमान हादसे का शिकार होते-होते बाल-बाल बच गया। विमान में उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद आसमान में अचानक कुछ ऐसा हुआ कि पायलट और बाकी सभी घबरा गए। इसके बाद फौरन विमान को वापस नई दिल्ली लाया गया।

दरअसल, एयर इंडिया के एक विमान के अंदर उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही अचानक एक चमगादड़ उड़ने लगा। इससे पायलट समेत विमान में सवार सभी लोग घबरा गए। पायलट ने तुरंत इसकी सूचना एयर ट्रैफिक कंट्रोल को दी और फिर आधे घंटे के भीतर ACT ने विमान को वापस दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड कराया। यह घटना गुरुवार की है।

यह भी पढ़ें :- सीनियर सिटीजंस के लिए खुशखबरी! Air India से सफर करने पर टिकट में मिलेगा 50 प्रतिशत डिस्काउंट

बता दें कि एयर इंडिया के विमान ने तड़के 2:20 पर न्यूवार्क (अमरीका) के लिए उड़ान भरी थी। विमान को उड़े करीब 30 मिनट हो चुके थे। इसके बाद अचानक विमान के अंदर एक चमगादड़ नजर आया।

एयर इंडिया के अधिकारी ने बताया कि AI-105 DEL-EWR विमान के लिए लोकल स्टैंडबाय इमर्जेंसी घोषित की गई थी और विमान को वापस उतारा गया है। विमान को लगभग 3:55 बजे सुरक्षित रूप से लैंड करा लिया गया। विमान की वापसी पर केबिन में क्रू मेंबर्स द्वारा चमगादड़ देखे जाने की बात का पता चला। इस चमगादड़ को निकालने के लिए वन्यजीव विभाग के कर्मियों को बुलाया गया।

इस तरह से निकाला गया चमगादड़

डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) अधिकारियों ने कहा कि विमान में विमान में चमगादड़ होने की बात पता चलने के बाद इसे निकालने के लिए वन्यविभाग के कर्मियों को बुलाया गया। इसके बाद विमान में धुआं किया गया, जिससे चमगादड़ मर गया और फिर मरे हुए चमगादड़ को निकाला गया।

यह भी पढ़ें :- 4 दिन बाद ही Air India ने कैंसिल की 93 फ्लाइट्स,जानें इस फैसले की 3 बड़ी वजह

एक अधिकारी ने बताया 'एयर इंडिया के B777-300ER एयरक्राफ्ट VT-ALM का संचालन दिल्ली-न्यूवार्क के बीच होता है केबिन में चमगादड़ दिखने की वजह से विमान को वापस उतारा गया।' इस घटना के सामने आने के बाद डीजीसीए ने जांच के आदेश दे दिए हैं। अभी तक की जांच से ग्राउंड स्टॉफ की लापरवाही देखने को मिली है। बता दें कि विमान के उड़ान भरने से पहले हर स्तर पर जांच की जाती है।

एयर इंडिया की इंजीनियरिंग टीम ने उड़ान सुरक्षा को अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी और कहा कि अवांछित स्तनधारी तीसरे पक्ष से आए थे। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया, "खाने-पीने के सामान लोड करते हुए चमगादड़ या चूहे इस तरह से आ सकते हैं। फिलहाल, इस विमान में सवार सभी यात्रियों को दूसरे विमान में स्थानांतरित कर दिया गया और एयर इंडिया की उड़ान एआई-105 स्थानीय समयानुसार सुबह 11:35 बजे न्यूवार्क में उतरी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.