Header Ads

कोरोना की दूसरी लहर में भारत में केवल दो माह के भीतर आए इतने केस, जितने पहले साल नहीं आए

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में भले ही पिछले कुछ दिनों से कमी देखने को मिल रही है, लेकिन अभी भी कोरोना संक्रमण के नए मामले काफी तेजी के साथ सामने आ रहे हैं। साथ ही कोरोना मरीजों की मौत के आंकड़े हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चिंताएं काफी बढ़ गई है।

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से भारत में पहली लहर के मुकाबले अधिक तबाही हुई है। आधिकारिक आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल सिर्फ दो महीने के भीतर करीब डेढ़ करोड़ नए मामले दर्ज किए गए, जबकि पिछले साल करीब एक करोड़ नए मामले सामने आए थे।

सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले 10 दिनों में भारत में दैनिक कोरोना मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन पिछले महीने अप्रैल और मई में अब तक (21 मई) संक्रमितों की संख्या को देखें तो पिछले साल 2020 में दर्ज कुल मामलों की तुलना में 34 फीसदी अधिक है।

2021 के अ्पैरल-मई में 1.38 करोड़ नए मामले दर्ज

पिछले साल 2020 (31 दिसंबर तक) में कोरोना संक्रमण के कुल 1.02 करोड़ मामले दर्ज किए गए थे। जबकि इस 2021 के सिर्फ अप्रैल और मई (21 मई तक) में 1.38 करोड़ नए मामले सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2021 में (21 मई तक) अब तक 1.57 करोड़ नए मामले सामने आए हैं। पिछले साल की तुलना में 53 फीसदी अधिक है।

इस साल मई के सिर्फ 20 दिनों में पूरे देश में अप्रैल की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक मामले दर्ज किए गए। अप्रैल में कोरोना संक्रमण के 64.81 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए गए थे, जबकि मई से शुक्रवार सुबह तक (21 मई) कोरोना संक्रमण के 72.69 लाख नए मामले सामने आ चुके हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.