Header Ads

दो अलग-अलग वैक्सीन का टीका लगाना संभव, पर गहन शोध की जरूरत: नीति आयोग

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देश में तेजी के साथ कोरोना टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाने को लेकर कोशिशें की जा रही है। हालांकि, मांग के अनुरुप वैक्सीन का उत्पादन नहीं होने की वजह से कई राज्यों तो पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की खुराक नहीं मिल पा रही है, लिहाजा टीकाकरण अभियान को कई जगहों पर कुछ समय के लिए रोक दिया गया है।

इन सबके बीच कोरोना टीका लगाने को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। नीति आयोग ने शनिवार को कहा है कि दो अलग-अलग वैक्सीन की खुराक दो बार लगवाना "सैद्धांतिक रूप से संभव है", लेकिन इस मामले में अधिक गहन शोध की आवश्यकता है। नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि दो अलग-अलग कंपनी के वैक्सीन की खुराक दो बार में ली जा सकती है, लेकिन इसपर अभी भी गहन शोध की जरूरत है।

यह भी पढ़ें :- DRDO की एंटी-कोविड ड्रग 2-DG जून से देश के सभी अस्पतालों में होगी उपलब्ध

संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए डॉ. पॉल ने कहा, "आपने मुझसे पूछा कि क्या कोई व्यक्ति पहली खुराक में प्राप्त वैक्सीन से अलग टीका लगा सकता है। वैज्ञानिक और सैद्धांतिक रूप से संभव है। लेकिन इसकी सिफारिश करना अभी एक उभरती हुई स्थिति है। अभी कोई पुख्ता वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। अब आगे केवल समय ही बताएगा।"



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.