Header Ads

ALERT: दिल्ली-NCR में भी दिखाई देगा 'Cyclone Tauktae' का असर, इन इलाकों में होगी तेज बारिश

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने मंगलवार को कहा कि चक्रवात तौकते के और कमजोर होने के कारण अगले दो दिनों में दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में मध्यम बारिश होगी। आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि चक्रवात तौकते की वजह से दक्षिणी राजस्थान बारिश हो रही है क्योंकि यह उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है।

कोरोना महामारी के बीच CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, 50 हजार की मदद, 2500 पेंशन और न जानें क्या-क्या?

उन्होंने कहा कि कल यह राजस्थान से हरियाणा तक फैलेगा। इसके कारण पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में मध्यम बारिश होगी। श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ( NCR ) के लिए 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाओं और बारिश के पूर्वानुमान के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

कोरोना वायरस की तीसरी लहर का खतरा बढ़ा, CM केेजरीवाल नेे केंद्र को सुझाया बचाव का यह उपाय

उन्होंने कहा कि कमजोर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी उत्तराखंड की ओर बढ़ेगा और अगले दो दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश के साथ राज्य में बारिश लाएगा। एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों को भी प्रभावित कर रहा है और दोनों मौसम प्रणालियों से बारिश होने की उम्मीद है। चक्रवात तौके ने सोमवार रात गुजरात तट पर 'बेहद भीषण चक्रवाती तूफान' के रूप में दस्तक दी, जिससे गुजरात में भारी बारिश हुई। इससे पहले चक्रवात ने पूरे पश्चिमी तट को अपनी चपेट में ले लिया था।

आपको बता दें कि बृहन्मुंबई नगर निगम ने चक्रवात के बाद की ऑटोप्सी रिपोर्ट में कहा कि चक्रवात तौकते के प्रकोप से सोमवार को रिकॉर्ड सबसे अधिक बारिश हुई और अभूतपूर्व स्तर पर तबाही मची, जबकि मंगलवार को एक मौत, दो लापता और 10 घायल हो गए। देश की आर्थिक राजधानी ने भी पिछले 73 वर्षों में सबसे बड़े चक्रवाती तूफान का अनुभव किया।

कौन हैं वीना जॉर्ज? केरल के इतिहास में पहली बार किसी महिला को मिलने जा रही यह जिम्मेदारी

मुंबई में 110 किमी प्रति घंटा हवा की गति की आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार, शहर ने 114 किमी प्रति घंटा हवाओं को कोलाबा को टक्कर देते हुए देखा, ब्रिटानिया पंपिंग स्टेशन रे रोड में 177 किमी प्रति घंटा और मलाड पश्चिम में मालवानी में 101 किमी प्रति घंटा की हवाएं देखी गई।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.