Header Ads

दिल्ली में ऑक्सीजन की भारी कमी, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- 3-4 दिन का बचा है स्टॉक

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देश के कई राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी की वजह से अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए तेजी से टीकाकरण करने पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता नहीं हो पाने के कारण टीकाकरण अभियान भी धीमा पड़ता जा रहा है।

हालांकि, केंद्र सरकार और तमाम राज्य सरकारें मिलकर ऑक्सीजन व वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने को लेकर कोशिशें कर रही हैं। इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में वैक्सीन की भारी कमी है। हमारे पास तीन-चार दिन का ही स्टॉक बचा है। दरअसल, सत्येंद्र जैन ने सोमवार को गुरुद्वारा रकाबगंज में बनाए गए 400 बेड के कोविड केयर और ट्रीटमेंट सेंटर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे पास वैक्सीन की काफी कमी है। कोवैक्सीन का स्टॉक एक दिन का और कोविशील्ड का स्टॉक तीन-चार दिन का ही बचा है।

यह भी पढ़ें :- कोरोना से लडऩे तीन दोस्तों ने बनाया सोशल मीडिया प्लेटफार्म को हथियार, दुर्ग से दिल्ली तक पीडि़तों को पहुंचा रहे सहायता

सत्येंद्र जैन ने बताया कि कोविड केयर और ट्रीटमेंट सेंटर को दिल्ली सरकार दवा और स्टॉफ समेत सभी मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराएगी। सेंटर को एलएनजेपी से अटैच किया गया है। सेंटर के लिए जगह मुहैया कराने के लिए, मैं दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का धन्यवाद करता हूं।

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर में कमी

सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना के नियंत्रण को लेकर आशा की किरण नजर आ रही है। दिल्ली में संक्रमण दर 26 से घट कर अब 20 फीसद के आसपास है और केस भी आधे से कम आ रहे हैं, लेकिन अभी भी हमें अपनी तैयारियों में कोई कमी नहीं छोड़नी है और हर तरह से सतर्क रहने की आवश्कता है।

उन्होंने कोविड केयर और ट्रीटमेंट सेंटर का जायजा लेने के बाद कहा कि दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से रकाबगंज गुरुद्वारा में 400 बेड का कोविड केयर और ट्रीटमेंट सेंटर शुरू किया जा रहा है। इस सेंटर को दिल्ली सरकार की तरफ से हर तरह का सहयोग किया गया है।

यह भी देखें :- VIDEO: दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, खान मार्केट के एक रेस्टोरेंट से 96 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर जब्त

इस सेंटर को एलएनजेपी अस्पताल के साथ अटैच किया गया है। इस सेंटर में आए मरीजों की तबीयत अगर गंभीर होती है, तो उन्हें तुरंत एलएनजेपी अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिसको भी कोरोना की इलाज कराने की आवश्यकता हो, वह यहां पर आकर इलाज करा सकता है। इसके अलावा, दिल्ली में इसी तरह के कई अन्य जगहों पर भी सेंटर खोले गए हैं। जिसकी भी तबीयत खराब हो, तो वह ऑक्सीजन का इंतजार न करे, वह सेंटर में भर्ती हो सकता है। हमारे पास बेड की दिक्कत नहीं है। अगर किसी को जरूरत पड़ती है, तो उसे तत्काल आईसीयू में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

रामलीला मैदान में जल्द शुरू होगा अस्थायी ICU अस्पताल

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कुछ दिन पहले दिल्ली में 28 हजार से अधिक केस आए थे, लेकिन अब दिल्ली में 13 हजार के आसपास केस आ रहे हैं। पहले जहां संक्रमण दर 26 फीसद थी, वह अब घट कर 20 फीसद के आसपास आ गई है। इसलिए अब लग रहा है कि कोरोना जल्द काबू में आ जाएगा।

दिल्ली में बढ़ाए जा रहे अतिरिक्त आईसीयू बेड के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम यह मान कर चल रहे थे कि दिल्ली को आवंटित पूरी ऑक्सीजन मिलने लगेगी और हमें एक दिन 700 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन मिली भी थी। हम अभी भी आशा करते हैं कि केंद्र सरकार हमें पूरी ऑक्सीजन जरूर देगी। हम इसको लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा कि रामलीला मैदान में बनाए जा रहे अस्थाई आसीयू अस्पताल बहुत जल्द शुरू हो जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.