Header Ads

18 राज्यों में ब्लैक फंगस के 5400 से ज्यादा मामले आए सामने, किस राज्य में सबसे ज्यादा कहर

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि 18 राज्यों से म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस के 5,424 मामले सामने आए हैं, जिनमें से अधिकांश गुजरात और महाराष्ट्र में हैं। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस के इलाज के लिए केंद्र सरकार द्वारा एम्फोटेरिसिन-बी की 9 लाख शीशियों का आयात किया जा रहा है। इसमें से 50,000 शीशियां प्राप्त हो चुकी हैं और अगले सात दिनों में करीब तीन लाख शीशियां उपलब्ध हो जाएंगी।

किन राज्यों में कितले ब्लैक फंगस के मामले
कोविड-19 पर 27 मंत्रियों के समूह (जीओएम) की बैठक में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि गुजरात में 2165 मामले, महाराष्ट्र में 1188, उत्तर प्रदेश में 663, मध्य प्रदेश में 590, हरियाणा में 339 और आंध्र प्रदेश में 248 मामले सामने आए। मूकोर्मिकोसिस के इन 5,424 मामलों में से, हमने देखा है कि 4556 मामलों ऐसे हैं जिन्हें पहले कोविड-19 का रोग हुआ था, जबकि 875 मामले गैर-कोविड रोगियों में हैं। उन्होंने कहा, "हम चेतावनी दे रहे हैं, सलाह जारी कर रहे हैं और हमारे विशेषज्ञों के माध्यम से यह सूचित किया गया है कि स्टेरॉयड के अंधाधुंध उपयोग से बचा जाना चाहिए और मधुमेह का यथासंभव सर्वोत्तम इलाज किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः- विपक्ष के निशाने पर आए प्रफुल पटेल, लक्षद्वीप को दूसरा कश्मीर बनाने का आरोप

घोषित की जा चुके है महामारी
उन्होंने कहा कि उन्नीस राज्यों ने पहले ही महामारी अधिनियम के तहत म्यूकोर्मिकोसिस को एक उल्लेखनीय बीमारी घोषित कर दिया है, उन्होंने बताया। जीनोम सीक्वेंसिंग पर, हर्षवर्धन ने बताया कि 25,739 नमूनों को अनुक्रमित किया गया है और 5,261 नमूनों में वेरिएंट बी.1.617 पाया गया है, जो कि नमूनों का लगभग 65 फीसदी है, "यह अब तक पाए जाने वाले सबसे आम म्यूटैंट में से एक है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्यों से बेहतर विश्लेषण के लिए नियमित रूप से नमूने भेजने का अनुरोध किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल पर बढ़ी महंगाई, ऑयल कंपनियों ने कितनी कीमत बढ़ाई

कोविड मामले हुए कम
कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए भारत के प्रयासों का एक स्नैपशॉट देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि लगातार 11 वें दिन, देश में नए मामलों की तुलना में रिकवरी अधिक है। उन्होंने कहा कि यह लगातार आठवां दिन भी है जहां हमारे पास रोजाना तीन लाख से कम नए मामले सामने आ रहे हैं। यह एक सकारात्मक संकेत है। अभी, देश में हमारे सक्रिय मामले 27 लाख हैं। कुछ हफ़्ते पहले, हमारे पास 37 लाख से अधिक सक्रिय मामले थे। उन्होंने बड़ी संख्या में होने वाली मौतों पर आगाह किया और कहा कि प्रत्येक मौत दुखद है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.