Header Ads

Coronavirus: केंद्र सरकार ने तीसरे चरण के टीकाकरण को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश

नई दिल्ली। देश में 1 मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण के टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार तेजी से दिशा-निर्देश जारी कर रही है। शनिवार को केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को नई टीकाकरण रणनीति से अवगत कराया। सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कुछ अधिकारियों के साथ एक बैठक की।

Read More: भारत में वैक्सीन के सबसे ज्यादा दाम वसूल रही SII, ये रहे बाकी देशों में Covishield की कीमत

बैठक के बाद राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी करे गए हैं। इन निर्देशों में सबसे पहले ज्यादा से ज्यादा टीका सेंटर बनाकर मिशन मोड पर लोगों का रजिस्ट्रेशन कराने की बात कही गई है। केंद्र सरकार के अनुसार उन अस्पतालों पर नजर रखनी चाहिए, जिन्होंने टीकों को खरीदा है और कोविन ऐप पर स्टॉक और कीमतें घोषित की हैं।

प्रत्यक्ष खरीद को लेकर प्राथमिकता देनी होगी

निर्देश के अनुसार टीकाकरण स्लॉट के साथ-साथ पात्र लोगों के लिए टीकाकरण शेड्यूल करना होगा। उन्हें टीकों की प्रत्यक्ष खरीद को लेकर प्राथमिकता देनी होगी। केंद्र ने उन्हें 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लिए केवल ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा के बारे में बताने के लिए कहा है। इसके साथ. केंद्र ने और भी कई दिशा निर्देश दिए हैं।

Read More: तमिलनाडु में पूर्ण लॉकडाउन को लेकर नए दिशानिर्देश जारी, इन सेवाओं पर रहेगी पाबंदी

45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण जारी

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण कराने का निर्णय लिया है। फिलहाल 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण जारी है। मगर कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने 18 वर्ष से अधिक वालों के लिए भी टीकारण शुरू करने का निर्णय लिया है। सरकार ने टीका तैयार करने वाली कंपनियों से कहा कि वो 50 प्रतिशत खुराक की आपूर्ति खुले बाजार में करने के लिए सहमत है। उनको एक मई से पहले कीमती की घोषणा करनी होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.