Header Ads

पीए मोदी ने किया ओडिशा इतिहास किताब का विमोचन, महताब के लिए कही ये बात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने शुक्रवार को डॉ. हरेकृष्ण महताब की ओर से लिखित पुस्तक 'ओडिशा इतिहास' के हिंदी अनुवाद के लोकार्पण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने 'ओडिशा इतिहास' के हिंदी संस्करण का विमोचन भी किया।

मोदी ने कहा कि हरे कृष्ण महताब ऐसे व्यक्तित्व थे, जिन्होंने इतिहास बनाया भी, बनते देखा भी और उसे लिखा भी।

यह भी पढ़ेँः राहुल गांधी ने PM Modi के 'टीका उत्सव' पर कसा तंज, कही इतनी बड़ी बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने किताब के विमोचन के दौरान कहा कि हमने करीब डेढ़ वर्ष पहले उत्कल केसरी हरेकृष्ण महताब की 150वीं जयंती बहुत प्रेरणा के अवसर के रूप में मनाई थी।

इतिहास का अहम अध्याय होते हैं महापुरुष
पीएम मोदी ने कहा कि ये कितबा ऐसे में प्रकाशित हुई है जब देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। यही नहीं इसी वर्ष उस घटना को भी 100 साल पूरे हो रहे हैं, जब हरे कृष्ण महताब कॉलेज छोड़कर आजादी के आंदोलन से जुड़े थे।

महतबा ने इतिहास बनाया, बनते देखा और लिखा
पीएम मोदी ने कहा- हरेकृष्ण महताब ऐसे व्यक्तित्व थे, जिन्होंने इतिहास बनाया भी, बनते देखा भी और उसे लिखा भी। देखा जाए तो ऐसे व्यक्तित्व काफी कम होते हैं जो महापुरुष खुद इतिहास का अहम अध्याय होते हैं।

गांधी जी ने जब दांडी यात्रा की शुरुआत की थी तब हरे कृष्ण महताब ने इस यात्रा को ओडिशा में नेतृत्व किया था। पीएम मोदी ने कहा कि महताब जी ने आजादी की लड़ाई में अपना जीवन समर्पित किया, उन्होंने जेल की सजा काटी। लेकिन महत्वपूर्ण ये रहा कि आजादी की लड़ाई के साथ-साथ वो समाज के लिए भी लड़े।

यह भी पढ़ेँः Corona संकट के बीच देश के इन शहरों में आज से Lockdown, कई इलाकों में बढ़ी पाबंदियां

बतौर मुख्यमंत्री लिए बड़े फैसले
हरेकृष्ण महताब ने बतौर ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में बड़े-बड़े फैसले लिए। सत्ता में पहुंचकर भी वो अपने आप को पहले स्वतंत्रता सैनानी मानते थे और वो जीवन पर्यन्त स्वाधीनता सैनानी रहे।

खास बात यह है कि जिस पार्टी से वे प्रदेश के मुख्यमंत्री बने, आपातकाल के दौरान उन्होंने उसी पार्टी का विरोध किया और फिर जेल भी गए।

पीएम मोदी ने कहा- अगर आपने महताब की ओडिशा इतिहास पढ़ ली तो आपने ओडिशा को जान लिया। ओडिशा को जी लिया। इतिहास सिर्फ अतीत का अध्याय ही नहीं होता, बल्कि भविष्य का आईना भी होता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.