Header Ads

'ऑक्सीजन लंगर' के जरिए जरूरतमंदों की मदद कर रहा ये गुरुद्वारा, हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना महामारी का संकट गहराता जा रहा है। मरीजों की तादात इतनी बढ़ चुकी है कि उन्हें अस्पतालों में बेड नहीं मिल पा रहे हैं। इसके साथ ऑक्सीजन की सप्लाई भी ठप हो चुकी है। ऑक्सीजन न मिलने के कारण बीते दिनों अस्पतालों के बाहर बेड मिलने के इंतजार में कई मरीज दम तोड़ चुके हैं। इस संकट की घड़ी में एक गुरुद्वारे ने अनूठी पहल की है। गुरुद्वारे ने एक मुहिम शुरू की है, जिसका नाम 'ऑक्सीजन लंगर' रखा गया है। यहां पर ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजों की मदद की जा रही है।

Read More: देश में नहीं थम रही Coronavirus की जानलेवा रफ्तार, बीते 24 घंटे में 3.45 लाख नए केस के साथ डरा रहा मौत का आंकड़ा

ऑक्सीजन देकर बचाने की कोशिश

गाजियाबाद के इंद्रपुरम में स्थित गुरुद्वारे के जरिए संक्रमितों को अस्पताल में बेड मिलने तक मदद की जा रही है। इस दौरान उन्हें ऑक्सीजन देकर बचाने की कोशिश हो रही है। ऑक्सीजन के लिए गुरुद्वारे ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। हेल्पलाइन नंबर (9097041313) पर काॅल करते ही एक गाड़ी मरीज के पास भेजी जाती है।

Read More: भारत में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना बहुत मुश्किल काम: WHO

जैसे ही मरीज वहां पहुंचता है, उसे तब तक ऑक्सीजन की सप्लाई दी जाती है, जब तक कि मरीज को अस्पताल में बेड नहीं मिल जाता है। गुरुद्वारा साहिब की ओर स्पष्ट कहा गया है कि किसी के घर में ऑक्सीजन की डोर-टू-डोर सप्लाई नहीं हो रही है। इस सुविधा की जानकारी होते ही जरूरतमंद लोग इंदिरापुरम गुरुद्वारे पहुंच रहे हैं।

गौरतलब है कि भारत में ऑक्सीजन की कमी को लेकर युद्धस्तर पर काम जारी है। भारतीय वायुसेना के विमानों के साथ बड़े-बड़े ऑक्सीजन टैंकर के जरिए आपूर्ति कराई जा रही है। वहीं भारतीय रेलवे ने भी बोकारो से लखनऊ के लिए ऑक्सीजन ट्रेन रवाना की है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.