Header Ads

मांग के मुताबिक चलेंगी रेलगाड़ियां, पश्चिम रेलवे ने की 3 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल मार्च से प्रभावित हुई रेल सेवाएं अभी तक पटरी पर नहीं आ सकी हैं। हालांकि भारतीय रेलवे समय-समय पर स्पेशल ट्रेनें संचालित करके मुसाफिरों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने की पूरी कोशिशों में जुटी हुई है। इस कड़ी में भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि वो मांग के मुताबिक रेलवे की सेवाएं देना बरकरार रखेगा। वहीं, पश्चिमी रेलवे ने शुक्रवार को तीन स्पेशल साप्ताहिक ट्रेनों के संचालन की घोषणा की।

भारतीय रेलवे के मुताबिक वो मांग के अनुसार ट्रेन सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा और वर्तमान में प्रति दिन औसतन 1,402 स्पेशल ट्रेन सेवाएं चला रहा है। भारतीय रेलवे ने कुल 5,381 उपनगरीय ट्रेन सेवाएं और 830 यात्री ट्रेन सेवाएं भी चालू रखी हुई हैं।

इसके अलावा, 28 विशेष ट्रेनों को अत्यधिक प्रमुख ट्रेनों के क्लोन के रूप में संचालित किया जा रहा है। रेल मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अप्रैल-मई 2021 में बढ़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मध्य रेलवे में 58 रेलगाड़ियों (29 जोड़ी) और पश्चिम रेलवे में 60 रेलगाड़ियों (30 जोड़े) समेत अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

ये ट्रेनें गोरखपुर, पटना, दरभंगा, वाराणसी, गुवाहाटी, बरौनी, प्रयागराज, बोकारो, रांची और लखनऊ जैसे ज्यादा मांग वाले गंतव्यों के लिए हैं।

प्रेस रिलीज में कहा गया है कि माल ढुलाई में भारतीय रेलवे ने 2020-21 में 1232.64 मिलियन टन (एमटी) का उच्चतम भार वहन किया। भारतीय रेल का भाड़ा राजस्व 2020-21 के लिए 1,17,386 करोड़ रुपये (लगभग) था, जबकि 2019-20 के दौरान 1,13,897 करोड़ रुपये था।

भारतीय रेलवे ने पिछले वर्ष 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मालगाड़ियों की गति को दोगुना कर 44 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाला कर दिया है। रिलीज में कहा गया है कि अगस्त 2020 से 450 किसान रेल सेवाएं चलाई गई हैं और 1.45 लाख टन से अधिक कृषि उपज आदि का परिवहन किया है।

वेस्टर्न रेलवे चलाएगा स्पेशल साप्ताहिक ट्रेनें

पश्चिम रेलवे ने शुक्रवार को घोषणा की कि पश्चिम रेलवे बांद्रा टर्मिनस-बरौनी जंक्शन और सूबेदारगंज, सूरत-हटिया और उधना-छपरा स्टेशनों के बीच 3 अतिरिक्त साप्ताहिक ट्रेनें चलाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.