Header Ads

कोरोना से जंग में बड़ा हथियार साबित होगी रूस की Sputnik V', भारत बनाएगा 20 करोड़ वैक्सीन

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण ( coronavirus in India ) के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब चार करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन ( Corona Vaccine ) लगाई जा चुकी है। इस बीच रशियन कोरोना वायरस वैक्सीन निर्माता कंपनी स्पूतनिक ने सोमवार को ऐलान किया कि वह भारतीय दवा निर्माता कंपनी के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन की 200 मिलियन डोज का निर्माण करने जा रही है। इस तरह से यह भारत में उसकी स्थानीय निर्माता कंपनी के साथ पांचवीं पार्टनरशिप है। आपको बता दें कि रशियन कोविड-19 वैक्सीन 91.6 प्रतिशत असरदार साबित हुई है।

कोरोना का खौफ: 24 घंटे में 44 हजार से ज्यादा केस मिले, इन शहरों में लगा लॉकडाउन

दुनिया इस समय कोरोना संकट के खिलाफ लड़ाई लड़ रही

आरडीआईएफ के चीफ एक्जक्यूटिव किरिल दिमित्रीव ने कहा कि वैक्सीन पार्टनरशिप ही कोरोना महामारी से पार पाने का एकमात्र रास्ता है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया इस समय कोरोना संकट के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है। इस क्रम में अलग-अलग कोरोना वैक्सीन 'स्पूतनिक वी' एक सबसे असरदार दवाई है। किरिल ने कहा कि विरचो बायोटेक के साथ पार्टनरशिप से न केवल भारत की अपनी वैक्सीन उत्पादन क्षमता बढ़ेगी, बल्कि यह हमारी वैश्विक साझेदारों के लिए भी काफी मददगार साबित होगा।

खुलासा: कोरोना के बाद मरीज को है सबसे बड़ा खतरा, जा सकती है जान

24 घंटों में कोरोनावायरस संक्रमण के 46,951 मामले दर्ज

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस संक्रमण के 46,951 मामले दर्ज किए गए हैं। यह पिछले साढ़े चार महीनों में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। देश में अब कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,16,46,081 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में दैनिक मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं इन 24 घंटों में ही देश भर में इस खतरनाक वायरस से 212 लोगों की मौत भी हुई है। इसके बाद देश में मरने वालों का आंकड़ा 1,59,967 तक पहुंच गया है। देश में सक्रिय मामलों की संख्या 3,34,646 हो गई है। इसी अवधि में 21,180 लोग ठीक होने के बाद अब तक बीमारी से उबरे लोगों की कुल संख्या 1,11,51,468 हो गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.