Header Ads

Indian Railways: अब इस नंबर से मिलेगी रेलवे की हर समस्या या समाधान की जानकारी

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में हर दिन लाखों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं। देश के एक कोने से लेकर दूसरे कोने तक जाने के लिए भी यात्री रेलवे का उपयोग करते हैं। ऐसे में कई बार यात्रियों को कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन, जानकारी नहीं होने और सही समय पर एक उचित प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं होने के कारण वे अपनी समस्या का समाधान नहीं कर पाते हैं।

पर अब चिंता करने की कोई बात नहीं है। रेलवे से संबंधित किसी भी शिकायत के समाधन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस नबंर पर कॉल करक आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं या फिर यदि आपको कोई सुझाव या जानकारी चाहिए तो भी आप इस नंबर पर कॉल करके ले सकते हैं।

बता दें कि रेलवे ने यात्रियों की परेशानी को समझते हुए पहले से मौजूद तमाम तरह के सभी हेल्पलाइन नंबरों को मिलाकर एकल नंबर जारी किया है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए नया हेल्पलाइन नबंर 139 जारी किया है। इस नए नंबर को याद रखना हर किसी के लिए आसान है और कहीं पर भी किसी समय कॉल करके जानकारी ली जा सकती है या फिर यात्री अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जोनल रेलवे जारी नहीं करेगा नया नंबर

रेलवे की ओर से नंबर जारी करते हुए ये बताया गया है कि 139 का उपयोग यात्रा के समय यात्री पूछताछ और शिकायत दर्ज कराने के लिए कर सकेंगे। रेलवे ने आगे कहा है कि यह नंबर पूरे देश में लागू होगा। जोनल रेलवे 139 के अलावा कोई भी नया हेल्पलाइन नंबर या शिकायत नंबर जारी नहीं करेगा।

इस नए नंबर की शुरुआत के साथ ही पहले से उपलब्ध बाकी सभी हेल्पलाइन नंबर बंद कर दिए जाएंगे। रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 139 नंबर विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध होगा और यह आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) पर आधारित होगा।

139 पर मिलेंगी ये सेवाएं

आपको बता दें कि रेलवे की ओर से जारी इस एकल नंबर 139 पर यात्रियों को यात्रा के दौरान कई तरह की सेवाएं मिलेंगी। रेल यात्री यात्रा के दौरान सुरक्षा, शिकायतों, खानपान और सतर्कता के लिए 139 डायल कर सकते हैं।

इसके अलावा यात्री इस नए नंबर का इस्तेमाल ट्रेन से संबंधित बुनियादी पूछताछ और पीएनआर की स्थिति, टिकट (सामान्य और तत्काल) उपलब्धता, ट्रेन आगमन, प्रस्थान, टिकट रिजर्वेशन संबंधी पूछताछ के लिए कर सकेंगे। इस तरह की तमाम जानकारियों के लिए यात्री को 139 पर संबंधित जानकारी के लिए सिर्फ एक एसएमएस भेजना होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.