Header Ads

Corona Effect: कई राज्यों में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद, बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित

नई दिल्ली। एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों को डराना शुरू कर दिया है। बीते कई सप्ताह से देश के कई राज्यों में लागातार कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है। बीते 24 घंटों में देशभर में 40 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं।

लिहाजा, देश के कई राज्यों ने 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेजों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इतना ही नहीं कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दिया है। साथ ही पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों ने लॉकडाउन और कर्फ्यू लगाया है।

यह भी पढ़ें :- कोरोना का खौफ: पंजाब में एक माह के लिए टली बोर्ड परीक्षा, जानिए इन राज्यों में कैसे होंगे एग्जाम

मध्य प्रदेश व पंजाब में 31 मार्च तक स्कूल बंद

आपको बता दें कि पंजाब और मध्य प्रदेश के कई जिलों में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज समेत तमाम शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया है। पंजाब सरकार ने 11 जिलों में 31 मार्च तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने के आदेश दिए हैं। हालांकि, इस दौरान मेडिकल कॉलेज खुले रहेंगे। सरकार ने राज्य में होने वाली बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दिया है। इस दौरान सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां व मॉल रविवार को बंद रहेंगे। इसके अलावा पंजाब में किसी भी घर में कोई प्रोग्राम आयोजन किए जाने पर 10 से अधिक मेहमानों के इकट्ठा होने की इजाजत नहीं है।

यह भी पढ़ें :- अमरीकी वैज्ञानिक ने की इंडिया की तारीफ, कहा- भारत की वैक्सीन ने कोरोना महामारी से पूरी दुनिया को बचाया

पंजाब के अलावा मध्य प्रदेश के कई जिलों में भी 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। राज्य सरकार ने भोपाल, इंदौर और जबलपुर में स्कूल-कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इन तीनों शहरों में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई है। हालांकि इस दौरान आवश्यक सेवाएं और उद्योग चालू रहेंगे, लेकिन बिना इजाजत किसी भी प्रकार का सामाजिक समारोह की अनुमति नहीं है।

तमिलनाडु में 9वीं, 10वीं और 11वीं के छात्रों को स्कूल न आने के आदेश

चुनावी राज्य तमिलनाडु में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार ने स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेस दिए हैं। राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग ने 22 मार्च से कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के छात्रों को स्कूल ना आने को कहा है। इसके अलावा उपरोक्त छात्रों के लिए छात्रावास भी बंद कर दिए गए हैं। विभाग ने अगले आदेश तक सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। हालांकि इन सभी वर्गों के छात्रों के लिए ऑनलाइन/डिजिटल मोड से पढ़ाई जारी रहेंगी।

इधर एक और चुनावी राज्य (केंद्र शासित प्रदेश) पुडुचेरी में 22 मार्च से 31 मई तक आठवीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। यह आदेश राज्य बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों पर लागू होगा। बता दें कि देश में एक बार फिर से धीरे-धीरे कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.