Header Ads

रेल यात्रियों के लिए बड़ा झटका, ट्रेन में अब रात को चार्ज नहीं कर पाएंगे मोबाइल-लैपटॉप

नई दिल्ली। ट्रेन में रातभर सफर कर अपने मंजिल तक खुशी-खुशी पहुंचने की मंशा लेकर रेल यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे ने एक बड़ा झटका दिया है। यदि आप रात के समय ट्रेन में यात्रा करते हैं तो अपने मोबाइल, लैपटॉप और जरूरी उपकरण जरूर फुल चार्ज कर रखें, अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है।

दरअसल, भारतीय रेलवे ने अपने नियमों में कुछ बदलाव कर दिया है। इस नए नियम के तहत अब यात्री रात के समय अपने मोबाइल या लैपटॉप या अन्य कोई उपकरण ट्रेन में चार्ज नहीं कर पाएंगे। रेलवे ने अपने इस फैसले के पीछे तर्क दिया है कि ट्रेन में आगजनी और चोरी घटनाओं को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इससे किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सकता है।

रात 11 से सुबह 5 बजे तक नहीं कर पाएंगे चार्ज

रेलवे ने अपने नए फैसले में यात्रियों के लिए एक टाइमटेबल लागू किया है, जिसके अनुसार रात के 11 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक चार्जिंग प्वाइंट्स में बिजली आपूर्ति सेवा बंद कर दी जाएगी। ऐसे में इस दौरान कोई भी उपकरण चार्ज नहीं किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें :- Railway का बड़ा ऐलान! यात्रियों को लगेज उठाने से मिलेगा छुटकारा, घर से लेकर कोच तक पहुंचाएगा सामान

रेलवे के अनुसार, ऐसा करने से रात के समय चोरी व आगजनी की घटनाएं या मोबाइल फटने जैसे घटनाएं होने की संभावना कम होगी। रेलवे की ओर से इस नियम को कई ट्रेनों में लागू कर दिया गया है।

बता दें कि इसी महीने 13 मार्च को दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस में भीषण आग लग गई थी। यह आग एक कोच में पकड़ी और देखते ही देखते 7 कोचों में फैल गई। हालांकि, इस हादसे में कोई भी यात्री हताहत नहीं हुआ। ऐसे में इस घटना और पहले की घटनाओं से सीख लेते हुए रेलवे ने सख्ती बरतनी शुरू की। यही कारण है कि अब रेलवे ने रात के समय ट्रेनों में चार्जिंग की सुविधा को समाप्त करने का फैसला लिया है।

1 अप्रैल से कई रूट्स पर चलेंगी नई ट्रेनें

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के मद्देनजर देशभर में एहतियाती कदम उठाते हुए ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। अब यात्रियों की सुविधा को देखते हुए 1 अप्रैल 2021 से भारतीय रेलवे देशभर में कई रूट्स पर नई ट्रेनों को शुरू करने वाली है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए रेलवे ने भीड़भाड़ रोकने के लिए और लोगों को आसानी से सीट उपलब्ध हो इसके लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का भी ऐलान किया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.