Header Ads

होली से पहले मिल सकती हैं पीएम किसान निधि की किस्त, लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम

नई दिल्ली। पीएम मोदी सरकार की योजना PM Kisan Samman Nidhi के तहत किसानों के खाते में होली पर 2000 रुपए की किस्त ट्रांसफर की जा सकती है। इस योजना के तहत 4 महीने के अंतराल पर सरकार किसान भाईयों के खातों में 2-2 हजार रुपए की 3 किस्त किसानों को भेजती है। चालू वित्त वर्ष में सरकार सभी तीनों किस्त किसानों के बैंक खातों में डाल चुकी हैं। खबर है कि अगली किस्त होली से पहले डालकर सरकार किसानों को तोहफा दे सकती है।

TMC का घोषणा पत्र टला, ममता बनर्जी के चोटिल होने की वजह से बदला समय

गलत जानकारी से हो सकता है नुकसान
खबर है कि केंद्र सरकार ने उन किसानों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है, जिन्होंने गलत जानकारी देकर इस योजना का लाभ उठाया था। ऐसे में किसान सम्मान निधि के लिए तय गाइडलाइंस को जानना जरूरी हो जाता है। किसान सम्मान निधि का लाभ गाइडलाइंस के तहत चुनिंदा किसानों को ही मिलता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि गाइडलाइंस के मुताबिक कौन-कौन से किसान इसका लाभ उठा सकते हैं।

Supreme Court से कुरान की कुछ आयतें हटाने की मांग, जानिए क्या है कारण

योजना के 3 साल
प्रधानमंत्री मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 3 साल पहले 1 दिसंबर 2018 को की थी। इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 6 हजार रुपए प्रति साल 3 बराबर किस्तों में दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ लगभग 11 करोड़ किसानों को मिल रहा है। किसान सम्मान निधि का फायदा लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है।

राहुल गांधी ने स्वीडन की रिपोर्ट का दिया हवाला, कहा-भारत नहीं रहा लोकतांत्रिक देश

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आप पंचायत सचिव, पटवारी या कॉमन सर्विस सेंटर (CSC)के लिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

-ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
-इसके बाद फॉर्मर कॉर्नर पर जाइए
-बाद में न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें
-अपना आधार नंबर दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड भरें और रजिस्ट्रेशन हो जाएगा



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.