Header Ads

नया राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन, ये है पूरी प्रक्रिया..

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अभी हाल ही ‘एक देश एक राशन कार्ड’ योजना की शुरुआत की है। इसके तहत अब देश का की भी नागरिक देश के किसी भी हिस्से में जाकर राशन ले सकता है। राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज के साथ-साथ भारतीय नागरिकों के लिए एक पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है। सरकार की ओर से लोगों व परिवार की आय के आधार पर राशन कार्ड कई श्रेणियों में जारी किए जाता है।

राशन कार्ड के जरिए व्यक्ति अपने नजदीकी सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) दुकान में जाकर 'उचित मूल्य' पर राशन ले सकता है। सरकार की ओर से हर महीने अनाज या अन्य चीजें बांटी जाती है। ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि राशन कार्ड कैसे बनता है, राशन कार्ड बनाने के लिए पात्रता क्या है और यदि आप ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया क्या है?

यह भी पढ़ें :- केजरीवाल सरकार को बड़ा झटका, केंद्र ने ‘राशन की डोरस्टेप डिलीवरी’ योजना पर लगाई रोक!

राशन कार्ड के लिए पात्रता

राशन कार्ड बनवाने के लिए पहली पात्रता ये है कि जो भी कोई भारत का नागरिक है वह राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। एक परिवार में सदस्यों की संख्या और उनकी आय के आधार पर राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। आप राशन कार्ड बनवाने के लिए अपने गांव के मुखिया या सरपंच या फिर वार्ड सदस्य के पास आवेदन कर सकते हैं।

कितने तरह के होते हैं राशन कार्ड

आपको बता दें कि भारत में आय के आधार पर दो वर्गों के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता है। पहला गरीबी रेखा से नीचे यानी BPL (Below Poverty Level) राशन कार्ड और दूसरा गैर BPL राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। BPL राशन कार्ड के अंतर्गत नीले/पीले/हरे/लाल रंग के कार्ड दिए जाते हैं।

कार्ड के रंग से ये पहचान होती है कि संबंधित परिवार की आमदनी कितना हो सकता है और फिर सब्सिडी पर अनाज, ईंधन और अन्य सामान दिए जाते हैं। इन सभी रंगों के अलावा सफेद राशन कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है जिनकी आय अधिक है यानी कि गरीबी रेखा से ऊपर हैं।

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास भारत सरकार की ओर से जारी किए गए कुछ दस्तावेज होने जरूरी है। यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, कर्मचारी पहचान पत्र, वोटर आई.डी. यानी मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट या फिर सरकार द्वारा जारी कोई भी पहचान पत्र में से एक हो तो आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन?

अब बहुत से लोगों के मन में ये सवाल होगा या फिर गांव-कस्बों में लोगों को ये समझ नहीं आता है कि राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें? भारत सरकार ने अभी हाल ही एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत की है। ऐसे में अब राशन कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अलग-अलग राज्यों के अनुसार आप राशन कार्ड के आवेदन कर सकते हैं यानी कि आप जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य की संबंधित वेबसाइट पर जाएं। वहां पर पहले लॉग इन करें।

यह भी पढ़ें :- राशन कार्ड में ऑनलाइन जोड़ सकते हैं नए सदस्य का नाम, करना होगा यह काम

वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद आपको राशन कार्ड या अन्य कागजात बनवाने के लिए आवेदन करने का ऑपशन मिलेगा। उस ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एप्लिकेशन फॉर्म मिलेगा जहां पर क्लिक कर अपना पूरा विवरण भरें। फिर पूरा व्यक्तिगत डिटेल भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें। इस तरह से आपका एप्लेकेशन संबंधित विभाग के पास पहुंच जाएगा और कुछ समय में आपका राशन कार्ड बन जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.