Header Ads

रेलवे ने की ट्रेनों के सामान्य संचालन की तैयारी, लेकिन कोरोना पड़ने लगा है भारी

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया था, जिसकी वजह से यातायात के तमाम साधन ठप पड़ गए थे। लेकिन अब औसत तौर पर धीरे-धीरे हालात सामान्य होने पर यातायात के सभी साधनों को फिर से शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में यातायात के सबसे बड़े साधनों में से एक रेलवे की सेवाओं को भी बहाल किया जा रहा है।

अभी समय व परिस्थिति के अनुरूप कुछ विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, पर बहुत जल्द ही पहले की तरह ही सभी ट्रेनों का देशभर में संचालन किया जाएगा। इसको लेकर रेलवे तैयारी में जुट गया है। हालांकि, रेलवे के इस तैयारी पर पानी फिर सकता है।

यह भी पढ़ें :- रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: होली से पहले UP, बिहार, बंगाल और राजस्‍थान के लिए चलेंगी कई नई ट्रेनें

दरअसल, पहले की तरह ट्रेनों के सामान्य संचालन को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद ही अंतिम फैसला लिया जा सकेगा, क्योंकि अभी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) की गाइडलाइन लागू है।

कई राज्यों में फिर से बढ़ने लगे हैं कोरोना के केस

आपको बता दें कि जहां एक और पहले की तरह ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे तैयारी कर रहा है, वहीं दूसरी और कई राज्यों में फिर से कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है। ऐसे में रेलवे की मेहनत पर पानी फिर सकता है। देश के छह राज्यों महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, कर्नाटक और केरल हैं, जहां कोरोनावायरस मामलों में वृद्धि जारी है। सबसे बड़ी बात है कि इस बार महज इन 6 राज्यों में ही कोरोना वायरस के कुल मामलों का योगदान 84.71 प्रतिशत है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में देश के 60 फीसदी कोरोना के मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में 13,659 मामले मिले हैं, जबकि केरल में 2475 और पंजाब में 1393 मामले सामने आए हैं। मरने वालों की संख्या के मामले में महाराष्ट्र आगे हैं। बीते एक दिन में महाराष्ट्र में सबसे अधिक 54 लोगों की मौत हुई। जबकि पंजाब में 17 और केरल में 14 लोगों की जान गई।

यह भी पढ़ें :- IRCTC updates: रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, महज चुनिंदा ट्रेनों पर मिलेगी अनारक्षित टिकट की सुविधा

पिछले 24 घंटों में केवल इन 6 राज्यों में ही देश में हुए कुल मौतों का 82.54 फीसदी दर्ज किया गया है। केंद्र सरकार ने कहा है कि देश के 8 राज्य (महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा) अभी भी कोरोना के मामलों के चलते रेड जोन में बने हुए हैं। पंजाब, महाराष्ट्र के कई इलाकों में फिर से पूर्ण रूप से लॉकडाउन लागू किया गया है।

जुलाई में सामान्य हो सकता है ट्रेनों का संचालन

आपको बता दें कि देश में औसत तौर पर कोरोना के मामलों में कमी के मद्देनजर ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए देशभर में अधिक से अधिक एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों को चलाया जा रहा है। मंत्रालय के अनुसार, अभी कुल 75 फीसदी एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। लोकल और उपनगरीय ट्रेनों का संचालन 100 फीसदी कर दिया गया है। हालांकि अभी भी कुल ट्रेनों की कुल संख्या के मुकाबले ये बहुत कम है।

यह भी पढ़ें :- Indian Railway स्टेशनों को देगी नया रूप, किराया बढ़ाकर यात्रियों से ली जाएगी खर्च की राशि

कोरोना के घटते केसों को देखते हुए रेलवे ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है और ये माना जा रहा था कि अप्रैल में फिर से पहले की तरह देशव्यापी ट्रेनों के संचालन शुरू किया जाएगा, लेकिन इसपर ब्रेक लगता नजर आ रहा है। रेलवे के उच्च अधिकारियों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में ये कहा जा रहा है कि संभवतः अब जुलाई से पहले की तरह ट्रेनों का संचालन सामान्य हो सकता है, लेकिन ये सब कोरोना संक्रमण के मामलों में नियंत्रण पर निर्भर करेगा।

 

चूंकि, जो ट्रेनें जिस भी राज्य से होकर गुजरती है, रेलवे को इसके संचालन के लिए उस राज्य से अनुमति लेनी पड़ती है। अब चूंकि कुछ राज्यों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं ऐसे में पहले की तरह ट्रेनों का संचालन होने में ब्रेक लग सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.