Header Ads

मौसम अपडेटः दिल्ली समेत उत्तर भारत में सर्द हवाओं के बीच लुढ़केगा पारा, पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज ( weather update ) बदल रहा है। कई क्षेत्रों में तापमान में बढ़ोतरी हुई तो कई इलाकों में एक बार फिर सर्द हवाएं चलने लगी हैं। दरअसल आईएमडी के मुताबिक इसके पीछे की वजह पश्चिमी विक्षोभ है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार की रात से पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है। इसके कारण उत्‍तर के अधिकांश हिस्‍सों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी।

पहाड़ी राज्‍यों में बारिश और बर्फबारी के आसार बनने का कारण एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ है। ऐसे में 2 मार्च की रात से हिमालयी क्षेत्र में इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा। 3 और 4 मार्च को भी जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, लद्दाख और गिलगित, बाल्टिस्‍तान व मुजफ्फराबाद में बारिश व बर्फबारी संभव है। वहीं राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में सर्द हवाओं में बढ़ोतरी होगी।

आप को मिला मिस इंडिया का साथ, बोलीं- केजरीवाल के कामों ने किया प्रभावित

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी इलाकों में इस हफ्ते बारिश, बर्फबारी, आंधी-तूफान और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ अभी हिमाचल और उत्तराखंड के करीब है। ऐसे में इन राज्यों में पूरे हफ्ते मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिलेगा। खास तौर पर इसका असर मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं के तौर पर देखा जा सकता है।

आंधी-तूफान का भी अलर्ट
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यहां उत्तरकाशी, चमोली एवं पिथौरागढ़ जिलों में हल्की बारिश, गर्जना और बर्फबारी के होने की संभावना है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के केलॉन्ग, चंबा, धर्मशाला, कल्पा, मनाली में कहीं-कहीं आंधी-तूफान के साथ बारिश, बर्फबारी की पूरी संभावना है।

इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में लुढ़केगा तापमान
दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। वहीं ठंडी हवाओं के भी चलने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को तेज ठंडी हवाएं चलने के आसार हैं। जबकि हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

देश में बनेगा पहला आइस टनल! रियल लाइफ फुनसुक वांगड़ू ने बताई जगह औरवजह

गर्मी को लेकर जारी चेतावनी
आईएमडी ने सोमवार को मार्च से मई तक के अपने ग्रीष्मकालीन पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर, पूर्वोत्तर एवं पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दिन का तापामान सामान्य से अधिक रहने की आशंका है।

हालांकि, दक्षिण एवं उससे सटे मध्य भारत में दिन का तापमान सामान्य से कम रहने का अनुमान जताया गया है। मार्च से मई तक उत्तर, पश्चिमोत्तर और पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर उपसंभागों और मध्य भारत के पूर्वी एवं पश्चिमी भागों के कुछ उपसंभागों एवं उत्तरी प्रायद्वीप के कुछ तटीय उपसंभागों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है।

छत्तीसगढ़, ओड़िशा, गुजरात, तटीय महाराष्ट्र, गोवा एवं तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.