Header Ads

कोरोना संकट के बीच 1 मार्च के बाद चार गुना बढ़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली। देशभर के कई राज्यों में एक तरफ कोरोना वायरस का खतरा बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ एक राहत देने वाली खबर भी सामने आई है। दरअसल 1 मार्च से अब तक यानी सिर्फ एक हफ्ते में देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार चार गुना बढ़ गई है।

देश में प्रति 100 लोगों पर कोरोना टीके की खुराक की संख्या 0.41 से 1.56 पर पहुंच गई है। ब्लूमबर्ग और जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की ओर से इकट्ठा किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक लगभग 21 (2 करोड़ से अधिक) मिलियन खुराक दिए जा चुके हैं। आइए जानते हैं 1 मार्च से ऐसा क्या हुआ जो देश में टीकाकरण अभियान की रफ्तार में इजाफा हो गया।

ममता को समर्थन दो, 50 लाख रुपए लो, बंगाल चुनाव से पहले फारूक अब्दुल्ला का बड़ा खुलासा

543.jpg

इसलिए बढ़ा भरोसा
दरअसल 1 मार्च को देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू हुआ। इस चरण की शुरुआत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। उन्होंने दिल्ली के एम्स में जाकर टीके का पहला डोज लगवाआ। माना जा रहा है कि पीएम मोदी के टीका लगवाने के बाद लोगों का वैक्सीन के प्रति भरोसा बढ़ा और बड़ी संख्या में लोगों ने टीका लगवाया।

एक दिन में 15 लाख टीके की खुराक
पीएम मोदी के टीका लगाने के बाद देश में टीकाकरण की रफ्तार में 4 गुना का इजाफा हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक देश में प्रति 100 लोगों पर कोरोना टीके की खुराक की संख्या 0.41 से 1.56 पर पहुंच गई है।

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबित एक दिन में 15 लाख से अधिक लोगों को टीके की खुराक दी गई।
आपको बता दें कि देशभर में टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत 1 मार्च से हुई है। पीएम मोदी के टीका लेने के बाद कहीं न कहीं लोगों में विश्वास बढ़ा है और लोग अब टीका लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं।

खास बता यह है कि कुछ सेंटर्स पर तो टीका लगवाने के लिए कतारें भी देखने को मिल रही हैं।

इन लोगों को लगाई जा रहीं वैक्सीन
देशभर में चल रहे वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में जिन लोगों को टीका लगाया जा रहा है उनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। साथ ही 45 साल से अधिक उम्र के वो लोग भी टीका लगवा सकते हैं जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़िता हैं।

जिस कंपनी ने बनाए रफाल जैसे कई लड़ाकू विमान, उसके मालिक की हेलिकॉप्टर क्रैश में गई जान

गंभीर बीमारी की श्रेणी में कौन लोग शामिल होंगे, इसके लिए पहले ही गाइडलाइन्स जारी कर चुकी है। टीकाकरण की शुरुआत होने के बाद देश की कई कंपनियों ने कहा कि वो अपने कर्मचारियों को फ्री में कोरोना की वैक्सीन लगवाएगी।

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने भी कहा है कि देश में कोरोना पर काफी हद तक काबू कर लिया गया है। वैक्सीनेशन अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसमें तेजी भी देखने को मिल रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.