Header Ads

1 अप्रैल से कोई भी लगवा सकेगा कोरोना वैक्सीन, 45 से ज्यादा उम्र और रजिस्ट्रेशन जरूरी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की एक नई लहर से जूझ रहे देश में इसकी वैक्सीन को लेकर अब केंद्र सरकार ने नई घोषणा की है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान ऐलान किया कि आगामी 1 अप्रैल से कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर लागू मौजूदा एक नियम में ढील दी जा रही है और 45 वर्ष से ज्यादा आयु का कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लगवा सकेगा। हालांकि इसके लिए उसे पहले रजिस्ट्रेशन जरूर करवाना होगा।

यह भी पढ़ेंः 2015 में दी थी कोरोना महामारी की चेतावनी और अब बिल गेट्स ने की दो अगली आपदाओं की भविष्यवाणी

मंगलवार को कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट के लिए आयोजित केंद्र सरकार के संवाददाता सम्मेलन के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, "भारत में पाए गए मामलों में अब तक 807 यूके वेरिएंट, 47 दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट और 1 ब्राज़ीलियन वेरिएंट पाए गए हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "जो लोग ऑन-साइट पंजीकरण के लिए जाना चाहते हैं, उनसे अनुरोध है कि किसी भी पहचान दस्तावेज के साथ दोपहर 3 बजे के बाद अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र पर जाएं। आमतौर पर आधार कार्ड और वोटर आईडी वाले लोग। लेकिन आप बैंक पासबुक, पासपोर्ट, राशन कार्ड भी दिखा सकते हैं।"

BIG NEWS: यहां हो रही स्वस्थ लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित करने की तैयारी, WHO ने कही बड़ी बात

वहीं, नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा, "हम कुछ जिलों में तेजी से गंभीर और गहन स्थिति का सामना कर रहे हैं, लेकिन पूरा देश जोखिम में है। वायरस को रोकने और जीवन बचाने के सभी प्रयास किए जाने चाहिए।"

गौरतलब है कि बीते 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वायरस का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। दुनिया के इस सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में केंद्र सरकार ने 30 करोड़ लोगों को प्राथमिकता समूह में शामिल किया था। सरकार ने सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों और फिर फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया। इसके बाद 60 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों और बीते 1 मार्च से कुछ निर्धारित बीमारियों वाले 45 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.