Header Ads

Weather Update: देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, पहाड़ों पर जारी रहेगी बर्फबारी

नई दिल्ली। देशभर के कई इलाकों में मौसम ( weather update ) लगातार बदल रहा है। कड़ाके की सर्दी ( Winter ) और कोहरे के बीच अब भारतीय मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। फरवरी के दूसरे सप्ताह में मौसम लगातार अपना मिजाज बदल रहा है। कभी सर्दी तो कभी कोहरा तो कभी बारिश से लोगों को जीना मुहाल हो गया है।

उत्तरी हिमालयी क्षेत्रों में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से ये बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल और उत्तर भारत के अलावा मध्य भारत के भी कुछ हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान है।

इस आलीशान रिसॉर्ट में रह रहे अलीबाबा के मालिक जैकमा, जानिए किस तरह बीत रहा समय

47.jpg

इन राज्यों में बारिश के आसार
आईएमडी के मुताबिक 12 से 15 फरवरी के बीच देश के कई राज्यों में बारिश के आसार बने हुए हैं। इनमें उत्तर भारत के कुछ हिस्से जैसे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा शामिल हैं। जबकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, तेंलगाना और तमिलनाडु में बेमौसम बारिश होने की संभावना है।

इन सभी राज्यों में 16 से 20 फरवरी के बीच भी गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी (SnowFall ) और बारिश (Rain) होने के आसार हैं।

इन इलाकों में कोहरा बढ़ा सकता है मुश्किल
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 12 फरवरी यानी शुक्रवार को राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में सुबह के समय घना कोहरा लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटो में भी घना कोहरा छाए रहने का अनुमान हैं।

यहां ठंड में हुआ इजाफा
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के की मानें तो फरवरी के दूसरे सप्ताह में पहाड़ी राज्यों के अलावा मध्य बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों में सर्दी बढ़ी है। माना जा रहा है कि यहां अगले कुछ दिन पारा और लुढ़क सकता है।

भारतीय रेलवे ट्रेनों में करने जा रहा बड़ा बदलाव, अब शुरू होगा एसी का चौथा क्लास, जानिए एसी-3 टीयर इकोनॉमी क्लास की खासियत

बर्फबारी के बीच बारिश की संभावना
पहाड़ी राज्यों में भी मौसम विभाग ने बर्फबारी के बीच बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में अच्छी बारिश के संकेत हैं, जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश मुश्किल बढ़ा सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.