Header Ads

Maharashtra: 15 फरवरी से खुलेंगे सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी, एक कक्षा में बैठ सकेंगे सिर्फ 50 फीसदी विद्यार्थी

मुंबई। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब नए कोरोना स्ट्रेन सामने आने के बाद से चिंताएं और भी बढ़ गई है, हालांकि कई देशों में वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) अभियान शुरू हो चुका है और जोरों-शोरों से टीकाकरण किया जा रहा है।

इन सबके बीच में कई देशों में लॉकडाउन को धीरे-धीरे खत्म किया जा रहा है तो शिक्षण संस्थाएं भी फिर से खोला जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने भी बुधवार को ऐलान किया है कि 15 फरवरी से राज्य के सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी खुल ( Colleges Reopen in Maharashtra ) जाएंगे।

DU Reopening Date: एक फरवरी से खुलने जा रहा है दिल्ली विश्वविद्यालय, 50 प्रतिशत को ही मिलेगा प्रवेश

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार की ओर से जारी किए आदेश में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेज कुछ शर्तों के साथ खोले जाएंगे। सराकर ने मुंबई को छोड़कर सभी शहरों को 5वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए भी स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण महाराष्ट्र में पिछले 10 महीनों से भी अधिक समय से सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद थे।

एक कक्षा में 50 फीसदी छात्र ही बैठ सकेंगे

महाराष्ट्र सरकार ने शिक्षण संस्थानों को खोलने की घोषणा के साथ कुछ निर्देश भी दिए हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य है। महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा, '15 फरवरी से 50 फीसदी अटेंडेंस के साथ महाराष्ट्र में कॉलेज खोले जाएंगे।'

शिक्षा मंत्री के मुताबिक, रोटेशनल बेसिस पर 50 प्रतिशत अटेंडेंस के साथ ये आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी से पहले मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) की एक लिस्ट जारी की जाएगी।

गुजरात में आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, ज्यादातर अभिभावक असमंजस में

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने के बाद से कई राज्यों ने शिक्षण संस्थानों को खोलने की घोषणा की है। गुजरात, हरियाणा, पंजाब और आंध्र प्रदेश समेत 10 राज्यों ने एक फरवरी से स्कूल खोल दिए हैं। वहीं अब राजस्थान और ओडिशा में भी 8 फरवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.