Header Ads

Kerala: बेहद खतरनाक विस्फोटक है डेटोनेटर-जिलेटिन, जानिए कैसे होता है इस्तेमाल

नई दिल्ली। केरल में आज सुबह एक ट्रेन से भारी मात्रा में विस्फोटक जब्त किया गया है। जानकारी के अनुसार, कोझीकोड रेलवे स्टेशन पर एक यात्री के पास भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ।

रेलवे सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस को ट्रेन से 100 से अधिक जिलेटिन की छड़ें और 350 डिटोनेटर जब्त किए हैं। ये विस्फोटक चेन्नई मंगलापुरम एक्सप्रेस-02685 में बैठी एक महिला यात्री की सीट के नीचे से मिले है।

Mukesh Ambani के घर के बाहर मिली संदिग्ध कार के मालिक की हुई पहचान

उन्होंने बताया कि इस इस संबंध में महिला को हिरासत में लिया गया है। पूछताछ के दौरान उसने कबूल लिया है कि वो कुआं खोदने के मकसद से जिलेटिन की छड़ें लेकर आई थी।हालांकि इस मामले में अभी जांच की जा रही है। पुलिस के अनुसार महिलाचेन्नई से थालास्सेरी की यात्रा कर रही थी।

जिलेटिन क्या है?

बता दें जिलेटिन एक खतरानाक विस्फोटक है जो लिक्विड या ठोस फार्म में इस्तेमाल किया जाता है।इस विस्फोटक का इस्तेमाल पहाड़ों को तोड़ने और खादानों में किया जाता है। देश में इसे लाइसेंस के साथ रखने की इजाजत है। हालांकि इसकी मात्रा के लिए आपको पुलिस से इजाजत लेनी होती है। जिलेटिन का इस्तेमाल नक्सली संगठन के अलावा आतंकी संगठन भी करते हैं। ये ट्रिगर पाने पर विस्फोट होता है।

क्या होता है डेटोनेटर

डेटोनेटर की मदद से बम को ट्रिगर किया जाता है। इसका इस्तेमाल गड्ढा खोदकर छुपाए गए बमों आईईडी में किया जाता है। डेटोनेटर से बम की विस्फोटक क्षमता बढ़ जाती है। नक्सली आमतौर पर ऐसे ही बमों का उपयोग करते हैं। जिलेटिन और डाइनामाइट का आविष्कार महान वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबल ने किया था।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर की तरह अंग्रेजी सीख रहा ये पाकिस्तानी शख्स, बना डाला वीडियो

अंबानी के घर के बाहर भी मिला था जिलेटिन

बीत दिन देश के सबसे बडे़ बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास स्कोर्पियो में विस्फोटकों से भरी संदिग्ध कार मिली थी। सूत्रों के मुताबिक इस कार में भी जिलेटिन पाया गया है। हालांकि कार के बारे में सूचना मिलते ही उसे वहां से हटाकर दूर ले जाया गया है। इस मामले की भी जांच हो रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.