Header Ads

किसान आंदोलन: ग्रेटा, रिहाना या मिया खलीफा नहीं मीना की भी हो रही चर्चा, मगर व्हाइट हाउस ने उन्हें दी चेतावनी, जानिए क्यों

नई दिल्ली।

मीना हैरिस का नाम बीते कुछ हफ्तों से लगातार सुर्खियों में है। खासकर तब से उनकी चर्चा अधिक हो रही है, जब से उनकी आंटी कमला हैरिस अमरीका की उप राष्ट्रपति बनी हैं। जी हां, आपने सही पहचाना, मीना इंडो-अफ्रीकी मूल की अमरीकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी हैं।

इसके अलावा भारत में चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन करने की वजह से भी मीना का नाम चर्चित बना हुआ है। उनकी सुर्खियों में रहने की एक वजह और भी है, वह यह कि मीना ब्रांड कमला हैरिस का इस्तेमाल खूब कर रही हैं। मगर इसी तीसरी वजह को लेकर व्हाइट हाउस ने उन्हें चेतावनी दी है। उन्हें स्पष्ट शब्दों में कहा गया कि अपनी इमेज को चमकाने के लिए वे अमरीकी उपराष्ट्रपति और अपनी आंटी के ब्रांड कमला हैरिस का इस्तेमाल नहीं करें।

फैशन को लेकर अक्सर चर्चा में रहती हैं
दरअसल मीना हैरिस अपने फैशन को लेकर अक्सर चर्चा में रहती हैं। सोशल मीडिया और दूसरे प्लेटफार्म पर भी वह तमाम मुद्दों पर अपनी राय बेबाकी से रखती रही हैं। जब से उनकी मौसी कमला हैरिस अमरीका की उप राष्ट्रपति बनी हैं, तब से उनके इस काम को ज्यादा तरजीह और ध्यान दिया जाने लगा है। 36 साल की मीना की मां का नाम माया हैरिस है, जो कमला हैरिस की छोटी बहन भी हैं। माया किशोर अवस्था में ही बिना शादी किए और बालिग हुए मां बन गई थीं। तब माया और मीना को कमला और उनकी मां श्यामला ने सहारा दिया था।

मीना की परवरिश में कमला का बड़ा सहयोग
इस तरह कह सकते हैं कि मीना की परवरिश में कमला हैरिस का बड़ा सहयोग रहा है। कमला कामकाजी थी और तमाम मुद्दों पर खुलकर बोलती थीं, तो यह छाप मीना पर भी पड़ गई है। मीना फैशन की दुनिया में नाम कमाना चाहती थीं, तो उप राष्ट्रपति बनने से पहले तक कमला हैरिस ने उनकी इस काम में काफी मदद भी की। मेहनत और लगन के बलबूते मीना ने अपना ब्रांड तैयार कर ही लिया।

कानून की पढ़ाई कर उसमें कॅरियर बनाना चाहा
हालांकि, पहले मां और मौसी की तरह मीना ने भी कानून की पढ़ाई कर उसमें कॅरियर बनाना चाहा था, मगर स्नातक की डिग्री और कुछ मशहूर कंपनियों के लीगल डिपार्टमेंट में काम करने के बाद मीना को समझ में आ गया कि यह कॅरियर उनकी मंजिल नहीं है। उन्होंने रास्ता बदल लिया और महिला सशक्तिकरण के लिए तमाम अभियानों से जुड़ गईं। इसके अलावा मीना की पहचान ऐसी लेखिका की भी है, जो बच्चों की किताबों पर ज्यादा काम करती हैं।

बच्चों के लिए किताबें लिखने का शौक
जी हां दो बच्चों की मां मीना को बच्चों के लिए अलग-अलग तरह की किताबें लिखने का शौक है। बच्चों के लिए लिखी उनकी दो किताबें सबसे ज्यादा बेस्ट सेलर में शामिल हो चुकी हैं। इसमें उन्होंने इंस्पायरिंग कैरेक्टर अपनी मां और मौसी को ही बनाया तथा माया एंड कमला बिग आइडिया नाम से दो बहनों की सच्चाी कहानियां बच्चों को पढऩे के लिए दीं। एंबिशियस गर्ल उनकी दूसरी मशहूर किताब है, जो गत जनवरी में प्रकाशित हुई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.