Header Ads

'दिलवालों' को अब प्यार भी चाहिए 'ऑनलाइन'

नई दिल्ली.
वैलेंटाइन वीक चल रहा है, प्यार—मोहब्बत इजहार का वक्त है। एक समय था, जब इन रिश्तों को बुनने में एक वक्त लगता था। अब हाल यह है कि युवा इन नए रिश्तों की खोज भी इंटरनेट और आॅनलाइन कर रहे हैं। यही वजह है कि देश और दुनिया भर में में डेटिंग एप की मांग तेजी से बढ़ी है और उसके पीछे उसका पूरा बाजार तेजी से खड़ा हुआ है। आज पूरी दुनिया में अमरीका के बाद हमारा देश भारत ही है जहां पर डेटिंग एप की कमाई सबसे ज्यादा है। पूरी दुनिया में इस साल के आखिर तक यह बाजार 23229 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर जाएगा।

दरअसल, इस समय पूरी दुनिया में अपने पार्टनर को चुनने के लिए लोग डेटिंगप एप का इस्तेमाल कर रहे हैं और यही वजह है कि पूरी दुनिया में इसकी मांग तेजी से बढ़ी है। अगर स्टेटिस्टा के आंकड़ों पर भरोसा करें तो अकेले भारत में करीब डेटिंग एप का बाजार 3294 करोड़ तक पहुंच गया है। अगर अमरीका की बात करें तो यहां पर यह बाजार 4893 करोड़ पहुंच गया है। अगर टॉप फाइव देशों की बात करें तो अमरीका के बाद भारत, चीन, जर्मनी और फ्रांस हैं, जहां पर डेटिंप एप का बाजार तेजी से बढ़ रहा है।

यूरोप में पकड़ी तेजी
भारत और चीन में एक बड़ी तेजी हासिल करने के बाद डेटिंग एप अब अमरीका और यूरोपीय देशों में तेजी हासिल कर रहे हैं। अमरीका में जहां डेटिंग एप की मांग 14.72 फीसदी की तेजी से बढ़ रही है। वहीं दूसरे यूरोपीय देश स्पेन में 12.83 फीसदी, फ्रांस 10.18, जर्मनी 8.66 की तेजी से मांग बढ़ रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.