Header Ads

हबल टेलिस्कोप ने भेजी ऐसी फोटो, वैज्ञानिक देखकर रह गए दंग

नई दिल्ली।

नासा का हबल टेलिस्कोप बीते कई सालों से बेहतरीन प्रकाशीय टेलिस्कोप साबित होता आ रहा है। यह नासा को न सिर्फ हैरान कर देने वाली बल्कि, कई बार मंत्रमुग्ध कर देने वाली तस्वीरें भी भेजता रहा है, जो खगोल विज्ञान से जुड़े विशेषज्ञों के अध्ययन के लिए जरूरी साबित हुआ।

इसी क्रम में हबल टेलिस्कोप ने हाल ही में ग्लोब्यूलर क्लस्टर की फोटो में छोटे ब्लैकहाल का समूह दिखाई दिया है। इसे खगोल विज्ञानी पहले एक बड़ा Black Hole समझ रहे थे। हबल ने जो फोटो भेजी वह Black Hole के बारे में अब तक की सबसे ताजा जानकारी देती है। ग्लेब्यूलर क्लस्टर एनजीसी-639 की इस फोटो में बहुत से छोटे Black Hole दिखाई दे रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने समझा यह बड़ा Black Hole है
ग्लोब्लयूलर क्लस्टर एनजीसी-639 के मध्य मे दिखाई देने वाले ये पिंड देखकर खगोल विज्ञानियों को लगा था कि यह मध्यम भार का Black Hole है, लेकिन चौंकाने वाली बात तब सामने आई, जब सामने आया कि यह छोटा Black Hole का समूह है। इस तरह से एकसाथ कई सारे Black Hole पहले कभी नहीं सामने आए। वैज्ञानिक इसे अच्छी जानकारी मान रहे हैं।

फ्रांस के पेरिस में पेरिस इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स के एडवॉर्डो विट्राल के मुताबिक, टेलिस्कोप ने हाल ही में ग्लोब्यूलर क्लस्टर की फोटो में छोटे ब्लैकहाल का समूह दिखाई दिया है। इसे खगोल विज्ञानी पहले एक बड़ा Black Hole समझ रहे थे। हबल ने जो फोटो भेजी वह Black Hole के बारे में अब तक की सबसे ताजा जानकारी देती है।

ग्लेब्यूलर क्लस्टर एनजीसी-639 की इस फोटो में बहुत से छोटे Black Hole दिखाई दे रहे हैं. ग्लोब्यूलर क्लस्टर के केंद्र में एक अदृश्य भार के बहुत ही पक्के साक्ष्य मिले हैं। हालांकि, हैरानी तब हुई, जब पता चला कि यह अतिरिक्त भार एक बिंदु की तरह नहीं दिख रहा था, जैसा कि बड़े Black Hole में होता है। यह क्लस्टर के कुछ प्रतिशत के हिस्से तक फैला हुआ था। इस अध्ययन से इसके भार और इसके विस्तारित क्षेत्र के बारे में पता चला है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.