Header Ads

पुलवामा हमले की खतरनाक जान—इंशा जान

कश्मीर घाटी की आतंकी घटनाओं में यूं तो कई बार महिलाओं के नाम सामने आए हैं लेकिन पुलवामा हमले में सामने आई युवती ने एक बार तो जांच अधिकारियों को भी चौंका दिया। देखने बहुत सहज और सौम्य लगने वाली इस 23 साल की युवती की करतूतों ने सीआरपीएफ के 40 जवानों की जान ले ली। यह पुलवामा हमले की एकमात्र महिला आतंकी थी जिसे पाकिस्तान से लेकर कश्मीर की धरती पर होने जा रहे इस धमाके के साजिश को लेकर पूरी खबर थी। बात कर रहे हैं इंशा जान की। जी,हां यह वही खुबसूरत बला है जिसने लेथपोरा की सड़क पर बारूद बिछवाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड उमर फारूख की यह बेहद करीबी इंशा जान किस तरह से इस साजिश की जान थी। तस्वीरों में यह साफ ही दिखाई दे रहा है। एक हाथ में राइफल और दूसरे हाथ में पिस्टल इस पर बगल में एकदम सटकर बैठा आतंकी फारूख का इसके साथ के संबंधों की कहानी कह रहा है। मोबाइल से तस्वीरों में भी यह करीबी बेहद ही अच्छे तरीके से नुमाया हो रही है कि आखिरकार फारूक के लिए किस तरह सरमाया था। एनआईए की माने तो इंशा किंग पिन की असली पिन थी। वह फारूख के साथ वह उसके साथ फोन और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से संपर्क में थी।

पुलवामा हमले के हर तानेबाने में इंशा का किरदार इंसानियत को बदनाम करने वाला था। सबसे बड़ी बात यह है कि इस महिला ने करीब दो साल से हो रही इस साजिश में न केवल किरदार निभाया बल्कि अपने पिता को भी शामिल कर लिया। इंशा जान के पिता तारिक पीर को भी उमर फारूक और उसके ताल्लुकात के बारे में बखूबी पता था। इंशा के इशारे पर तारीक ने उमर फारूक और उसके साथियों की न केवल भोजन और आश्रय की मदद की बल्कि उनके लिए जासूसी भी की। इंशा जान सुरक्षा बलों के मूवमेंट से जुड़ी जानकारी लाकर उमर को देती थी। यह लड़की कितनी खतरनाक इरादों वाली थी इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब वह नाबालिग थी तब से आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद से जुड़ गई थी।

insha_jaan.png

गौरतलब है कि एनआईए ने अपनी चार्जशीट में साफ दर्ज किया है कि पुलवामा हमले में शामिल आतंकी साल 2018 और 2019 के बीच कई बार उनके घर में ठहरे भी थे। इस दौरान दोनों ने उमर फारूक, समीर डार और आदिल अहमद डार के लिए हर वह व्यवस्था की जो उन्हें चाहिए थी। यहां तक की हमला करने वाले आतंकी आदिल डार का वीडियो शूट भी इसी लड़की के घर पर ही किया गया था।

फिलहाल दोनों की पिता और पुत्री सहित सात साजिशकर्ता जेल की सीखचों में बंद हैं और हमले का असली आतंकी किंगपिन ब्वायफ्रेंड उमर फारूख मारा जा चुका है। जिसके इशारे पर इंशाजान ने जानलेवा साजिश के लिए तैयार हुई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.