Header Ads

तीन राज्यों में पाया गया कोरोना का नया स्ट्रेन, सिर्फ दो राज्यों में 75 प्रतिशत नए केस

नई दिल्ली। भारत में कोरोना टीकाकरण काफी तेजी से हो रहा है। मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan, Secretary Health Ministry) ने ये जानकारी देते हुए बताया कि अब तक देश में कुल 1.17 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

गलवान संघर्ष: चीन को मुंहतोड़ जवाब देने वाले भारतीय कैप्टन को मिला सम्मान

इसमें से 1.4 करोड़ को पहली डोज और 12.61 लाख को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। वहीं नीति आयोग के सदस्य डॉ.वीके पॉल ने बताया कि देश में अब तक यूके स्ट्रेन के 187 मामले सामने आए हैं। इसके साथ दक्षिण अफ्रीका स्ट्रेन के छह और ब्राजील स्ट्रेन का एक मामला सामने आया है। उन्होंने कहा है कि महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में नए स्ट्रेन के मामले मिले हैं।

उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में दो नए वैरिएंट N440 K और E484 K की चर्चा हो रही है। इस तरह के वैरिएंट्स महाराष्ट्र में हैं। साथ ही नया स्ट्रेन केरल और तेलंगाना में भी मिला है।

सिर्फ दो राज्यों में 75 प्रतिशत से अधिक मामले

राजेश भूषण के अनुसार अब देश में सिर्फ दो राज्यों में 75 प्रतिशत से अधिक कोरोना वायरस के मामले हैं। केरल और महाराष्ट्र ऐसे राज्य हैं। देश के कुल एक्टिव केस का 38 फीसदी हिस्सा इस वक्त केरल में है। वहीं महाराष्ट्र में 37 फीसदी हिस्सा है। कर्नाटक में 4 फीसदी हिस्सा है तो तमिलनाडु में 2.78 प्रतिशत। इस समय देश में एक्टिव मामलों की संख्या 1.50 लाख से कम है। अगर कोरोना महामारी से रोज होने वाली मौतों का आंकड़ा देखा जाए, तो बीते हफ्ते प्रतिदिन तकरीबन 92 लोगों ने जान गंवाई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.