Header Ads

कैद में है पत्रकार: जासूस बताकर चीन ने चेंग ली को महीनों तक बंधक रखा, अब 5 दिन पहले दिखाई गिरफ्तारी

नई दिल्ली।
एक महिला टीवी पत्रकार, जिसका जन्म चीन में हुआ, लेकिन लंबे समय तक आस्ट्रेलिया में रही। आस्ट्रेलियाई पत्रकार के तौर पर ही चीन के सेंट्रल टीवी के इंग्लिश चैनल से वह जुड़ी हैं, मगर पिछले कई महीनों से दिखाई नहीं पड़ रही थीं। नाम है इनका चेंग ली। हां, सभी को यह शक जरूर था कि चीन की सरकार ने इनका अपहरण किया हुआ है और अपने यहां बंधक बनाकर रखा है। मगर कोई कुछ कर नहीं पा रहा था। चीन के आगे सब बेबस हैं।

महीनों तक उन्हें प्रताडि़त करने के बाद बीते शुक्रवार को चीन के अधिकारियों ने यह आरोप लगाते हुए चेंग ली को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने कहा कि चेंग ली हमारे देश की गुप्त सूचनाएं दूसरे देशों तक पहुंचा रही थीं। चीन के अधिकारियों ने अब खुलासा किया है कि चेंग ली को पिछले साल अगस्त में हिरासत में लिया गया था। पूछताछ में तथ्य सामने आने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया है। अब उनके खिलाफ आगे की विस्तृत जांच जारी रहेगी। हालांकि, आस्ट्रेलिया के आधिकारी बीते कई महीनों से यह कहते रहे हैं कि चीन के कई अधिकारियों से इस बारे में बातचीत चल रही है।

हालांकि, चीन में चर्चित हस्तियों के गायब होने की खबर पहली बार नहीं है। पिछले दिनों यह खबर भी सामने आई कि चीन के मशहूर उद्योगपति जैक मा अचानक गायब हो गए। मीडिया में उनके गायब होने की खबरें आईं तो दो दिन बाद वह सामने आ सके।

बता दें कि चेंग ली का जन्म चीन में ही हुआ, लेकिन जब वह 9 साल की थीं, तब आस्ट्रेलिया चली गई थीं। वह सिंगल मदर दो बच्चों की मां हैं। उनके परिवार के ज्यादातर सदस्य आस्ट्रेलिया में ही रहते हैं। चेंग ली पत्रकार के साथ-साथ बिजनेस से भी जुड़ी हैं। पहले वह बिजनेस ही करती थीं, मगर बाद में उन्होंने पूरी तरह पत्रकारिता को ही पेशा बना लिया और चीन में शिफ्ट हो गईं। वह सीजीटीएन चैनल में बिजनेस एंकर के तौर पर काम कर रही थी, तभी उनके अचानक गायब होने की खबर आई। हालांकि, कुछ दिनों बाद उनकी नजरबंदी की खबर आई और अज्ञात स्थान पर ले जाया गया। उन्हें किसी तरह की कानूनी मदद भी नहीं लेने दी गई।

वहीं, आस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन का दावा है कि चीन में चेंग ली को ऐसे कमरे में रखा गया, जहां न तो रौशनी थी और न हवा। उन्हें प्रताडि़त किया जा रहा था और किसी से मिलने भी नहीं दिया गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.