Header Ads

मौसम विभाग की चेतावनी: देश के इन राज्यों में 3 दिन लगातार बारिश के साथ पड़ेेंगे ओले, फिर लौटेगी सर्दी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में एक फिर मौसम करवट लेता नजर आ रहा है। यही वह ह कि उत्तर भारत के इलाकों में सुबह कोहरे के बाद दोपहर की तपा देने वाली गरमी पड़ रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम बिगड़ सकता है, जिसके बाद कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने देश भर में 17 फरवरी तक रहने वाले मौसम का पूर्वानुमान लगाया है।

गर्मियों में आग उगलेंगी दिल्ली की सड़कें, लेकिन नहीं डिगेंगे किसान...टिकैत बोले- आगे ऐसे चलेगा आंदोलन

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कई राज्यों में मौसम करवट लेता नजर आएगा। 14 से 17 फरवरी तक कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है, जबकि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पडऩे से उत्तराखंड के कुछ इलाकों में 14 से 16 फरवरी तक कुछ इलाकों में तेज बारिश और बर्फबारी होने की प्रबल संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि चमोली में ग्लेशियर फटने के बाद से चल रहा राहत व बचाव कार्य प्रभावित हो सकता है।

Ghazipur Border पहुंचे संयुक्त किसान मोर्चा के नेता, किसानों को बताई आगे की रणनीति

आपको बता दें कि चमोली में ग्लेशियर फटने के बाद से राहत व बचाव दल बड़े स्तर पर राहत व बचाव कार्य चला रहा है। ऐसे में लगातार तीन दिनों तक होने वाली बारिश की वजह से बचाव कार्य बाधित होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो साउथ मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, झारखंड, मध्या महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 16 व 17 फरवरी कोक हल्की व मध्य बारिश औ आंधी के साथ बिजली चमकने का अनुमान है। मौसम विभाग ने इसके साथ ही उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणाा, चंडीगढ़ में अगले दो तीन दिनों तक घना कोहरा छोए रहने की चेतावनी दी है। इसके साथ ही उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल भी अगले दो दिनों तक कोहरे की सफेद चादर में लिपटा रहेगा।

किसानों से मिलने अचानक गाजीपुर बॉर्डर पहुंची महात्मा गांधी की पोती, मंच से बोली यह बात

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रविवार को भी मौसम में सुधार का सिलसिला जारी रहा। धूप वाले दिन और अपेक्षाकृत गरम रातों ने लंबे समय से चल रही शीतलहर के प्रकोप से राहत दे दी है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। धूप वाले दिनों और अपेक्षाकृत गरम रातों ने शीतलहर का प्रकोप खत्म कर दिया है। अगले 7 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है।"



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.