Header Ads

मस्क ने दिखाया Whatsapp को ‘सिग्नल’, दुनियाभर में पॉलिसी का हो रहा विरोध

नई दिल्ली। मार्क जकरबर्ग के धुर विरोधी और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति टेस्ला के एलन मस्क ( Elon Musk )का दो शब्दों का ट्वीट व्हाट्सऐप ( Whatsapp ) पर भारी पड़ रहा है। उसके बाद लोगों ने व्हाट्सएप को तेजी से छोड़ना शुरू कर दिया। सिग्नल की डाउनलोडिंग शुरू कर दी, जिससे उसकी सर्विस कुछ समय के लिए कमजोर पड़ गईं।

दरअसल, व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में तब्दीली की है, जिसका दुनिया भर में विरोध हो रहा है। यूजर इस समय दूसरे विकल्पों की ओर बढ़ रहे हैं। माना जा रहा है कि जिस तरह से व्हाट्सएप ने यूजर डाटा का उपयोग करने की अनुमति प्राइवेसी पॉलिसी में मांगी है, उसके बाद उसका उपयोग सुरक्षित नहीं कहा जा सकता है।

साल की शुरुआत में ही कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, इस दिग्गज नेता के निधन से पार्टी में शोक की लहर

व्हाट्सऐप ने क्यों बदली पॉलिसी
व्हाट्सऐप ने बताया कि हमने अक्टूबर 2020 में सूचित किया था कि व्हाट्सऐप के बिजनेस विजन के हिस्से के रूप में छोटे व्यवसायों को बेहतर ढंग से सक्षम करने के लिए हम अपनी सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति को अपडेट कर रहे हैं, क्योंकि हमने छोटे व्यवसाय की मदद के लिए नए सुरक्षा नियम बनाए हैं।


व्हाट्सऐप की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी
व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी पेश कर दी है। यूजर्स को लेटेस्ट टर्म एंड कंडीशंस पर सहमति जतानी होगी। अगर यूजर ऐसा नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। इसके लिए आठ फरवरी 2021 आखिरी तारीख होगी।

आपकी किन जानकारियों को लेगा व्हाट्सऐप
व्हाट्सऐप की नई गोपनीयता नीति और शर्तों के अनुसार, कंपनी आपके डिवाइस की आईडी, यूजर आईडी, फोन नंबर, ईमेल आईडी, सभी कॉन्टैक्ट, मोबाइल से होने वाले लेन-देन और फोन की लोकेशन जैसी अहम जानकारियां लेगा। नई शर्तों में कहा गया है कि आपके मोबाइल से ली जाने वाली सारी जानकारियां फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर की जाएंगी।

आपका यह डेटा जुटाती है व्हाट्सऐप
डिवाइस आईडी, यूजर आईडी, एडवरटाइजिंग डेटा, पसचेज हिस्ट्री, कोर्स लोकेशन, फोन नंबर, ईमेल एड्रेस, कॉन्टैक्ट्स, प्रोडक्ट इंटरैक्शन, क्रैश डेटा, परफॉर्मेंस डेटा, डायग्नॉस्टिक डेटा, पेमेंट इन्फो, कस्टमर सपोर्ट आदि।

whatsapp.jpg

देश में व्हाट्सएप के बेहतर विकल्प
‘सिग्नल’
‘सिग्नल’ प्राइवेट मैसेंजर व्हाट्सऐप का एक और विकल्प है। इस ऐप को सिग्नल फाउंडेशन ने विकसित किया है। व्हाट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन ने फेसबुक द्वारा अधिग्रहण किए जाने के बाद कंपनी को छोड़ दिया था। इसके बाद एक्टन मॉक्सी मार्लिनस्पाइक के साथ सिग्नल फाउंडेशन बनाई। ‘सिग्नल’ मैसेजिंग ऐप लगभग वैसी ही है, जैसी व्हाट्सऐप शुरुआत में हुआ करती थी। यह बेहतर प्राइवेसी भी देती है। इसको दुनियाभर के सिक्योरिटी एक्सपर्ट, प्राइवेसी रिसर्चर, शिक्षाविद और पत्रकार बड़ी संख्या में इस्तेमाल करते हैं।

बंगाल में एक बार फिर बीजेपी की दहाड़, जेपी नड्डा एक तीर से लगाएंगे दो निशाने

टेलिग्राम
एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग के लिए यह ऐप काफी पॉपुलर है। क्योंकि इसमें स्टैंडर्ड चैट्स के लिए क्लाइंट सर्वर एन्क्रिप्शन दिया जाता है। ऐसे में जाहिर है कि कोई भी तीसरा आपकी चैट्स नहीं पढ़ सकता है। प्राइवेट चैटिंग के लिए सेल्फ ड्रिस्ट्रक्शन वाले मैसेज भेज सकते हैं। टाइमर लगा कर मैसेज भेज सकते हैं, ताकि एक समय के बाद वो मैसेज खत्म हो जाएं।

साइलेंस
ये अलग तरीके का इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। इसे यूज करने के लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत नहीं होता, क्योंकि ये आम टेक्स्ट मैसेज की तरह काम करता है। यहां आपको अकाउंट बनाने की भी जरूरत नहीं है।

इस मैसेजिंग सर्विस एंड टु एंड एन्क्रिप्शन वाली भी है। इसके जरिए किए गए कम्यूनिकेशन्स लोकल आपके फोन पर भी एन्क्रिप्टशन के साथ स्टोर रहते हैं। यानी अगर फोन चोरी भी हो जाता है तो आपके मैसेज प्रोटेक्टेड रहेंगे।

आंकड़ों पर एक नजर
- 40 करोड़ से ज्यादा लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं भारत में
- 200 करोड़ लोग दुनियाभर में व्हाट्सऐप से हैं जुड़े
- 8 फरवरी तक माननी होंगी व्हाट्सऐप की नई शर्तें, नहीं तो अकाउंट होगा डिलीट
- 4 जनवरी को जारी की है व्हाट्सऐप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी
- 6 देशों चीन, ईरान, सीरिया, क्यूबा, यूएई और उत्तर कोरिया में बैन है व्हाट्सऐप
- 3 करोड़ मैसेज भेजे जाते हैं व्हाट्सऐप पर प्रति मिनट
- 200 मिनट बिताता है औसतन एक उपयोगकर्ता एक सप्ताह में व्हाट्सऐप पर



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.