Header Ads

Weather Forecast: उत्तर और मध्य भारत में शीलतहर का प्रकोप, अगले 48 घंटों तक कई इलाकों में छाया रहेगा घना कोहरा

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों मौसम ठिठुरन ( Weather forecast ) से भरा है। खास तौर पर उत्तर भारत और मध्य भारत के कई इलाके शीतलहर ( Cold Waves ) का सामना कर रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले 48 घंटों तक इन इलाकों में सर्दी के सितम से कोई राहत नहीं मिलेगी।

बल्कि कई क्षेत्रों में घना कोहरा और मुश्किल बढ़ा सकता है। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में सुबह की शुरुआत धुंध और घने कोहरे के साथ ही हुई। कुछ क्षेत्रों में तो दृश्यता काफी कम दर्ज की गई।

लाल किले पर निशान साहिब फहराने वाले शख्स का नाम आया सामने, वीडियो में देखें आखिर कौन है वो

fg.jpg

खुष्क हवाओं का चलेगा दौर
आईएमडी के मुताबिक उत्‍तर भारत के मैदानों और मध्‍य भारत में अगले चार दिन खुष्‍क हवाओं का दौरा चलेगा। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद चल रही बर्फीली हवाओं के चलते कई इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। ऐसे में तापमान भी तीन से चार डिग्री गिरने के आसार बने हुए हैं।

धुंध की चादर में लिपटेंगे कई राज्य
मौसम विभाग के मुताबिक मौसम के इस बदलाव के चलते उत्‍तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्‍तर प्रदेश में अगले 3 से 4 दिन घना कोहरा छाने की संभावना बनी हुई है।

इसके अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में अगले 2 से 3 दिन घना कोहरा छाएगा।

वहीं उत्‍तरी मध्‍य प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे कोहरा छाया रहेगा। जबकि ओडिशा में कोहरे की स्थिति 31 जनवरी तक बनी रहेगी।

दिल्ली में छाया घना कोहरा
दिल्ली और उसके आसपास के इलाके इन दिनों घने के कोहरे की चपेट में हैं। कोहरे की वजह से सड़कों पर गाड़ियां रेंगती दिखाई दे रही है। कोहरे के कारण विजिबिलिटी बिल्कुल कम है।

मौसम विभाग के मुताबिक अभी कोहरे और ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। सुबह का तपमान बुधवार के मुकाबले गुरुवार को ज्यादा नीचे दर्ज किया गया।

घाटी में बर्फबारी
जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी का दौर जारी है। गुलमर्ग में पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड टूटने से स्थानीय कारोबारियों में खुशी की लहर है। सैलानियों को आकर्षित करने के लिए होटल व्यवसाइयों ने इग्लू कैफे की व्यवस्था की है। ये कैफे बर्फ के पहाड़ों के बीच बनाया जाता है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ये इस तरह के कैफे अस्थायी तौर पर बनाए जाते हैं।

किसान आंदोलन के चलते अगर छूट गई है आपकी ट्रेन तो ना करें चिंता, भारतीय रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, ये होगा फायदा

हालांकि हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां शिमला में लोगों को बर्फबारी का इंतजार है। मौसम विभाग के मुताबिक यहां अगले हफ्ते तक हिमपात के आसार नहीं बन रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है, कई वर्षों बाद शिमला में जनवरी का अंतिम वक्त बगैर बर्फबारी के ही गुजर जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.