Header Ads

सबसे ताकतवर जापान का Passport, जानिए दुनिया में भारत का कौनसा स्थान

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट ( Passport ) की रैंकिग जारी हो गई है। साल 2021 में दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट जापान ( Japan ) का है। हेनले और पार्टनर्स की पासपोर्ट इंडेक्स ग्लोबल रैंकिंग के अनुसार इस साल दूसरा सबसे पावरफुल पासपोर्ट सिंगापुर का है। भारत पासपोर्ट की रैंकिंग के मामले में 85वें स्थान पर है।

अमरीकी पासपोर्ट का इस रैंकिंग में सातवां स्थान है। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के पासपोर्ट की रैंकिंग को नीचे से चौथा स्थान मिला है।

और सख्त हुए ट्रैफिक नियम, किया उल्लंघन तो कटेगा तगड़ा चालान, जारी हुई ये गाइडलाइन

ऐसे होती है रैंकिंग

किस देश का पासपोर्ट कितना पावरफुल है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह पासपोर्टधारक बिना वीजा लिए कितने देशों की यात्रा कर सकता है। इस मामले में जापान दुनिया में अव्वल है। जापान के पासपोर्ट को 191 देशों में वीजा फ्री एक्सेस मिला हुआ है। अमरीका के पासपोर्ट को 185 देशों में वीजा फ्री एक्सेस मिला है। इस मामले में भारत का पड़ोसी देश चीन काफी पीछे है। उसके पासपोर्ट का रैंकिंग में 70 वां स्थान है।

इसलिए है महत्वपूर्ण

अपने देश से बाहर की दुनिया देखने के लिए पासपोर्ट होना बहुत जरूरी है। किसी भी देश का पासपोर्ट उसकी दुनिया में विश्वसनीयता को भी दर्शाने का काम करता है। हर देश के पासपोर्ट की अपनी एक ताकत होती है कि उसके आधार पर कितने देशों में आपको एंट्री मिल सकती है।

जर्मनी, द. कोरिया तीसरे नम्बर पर

पासपोर्ट की रैंकिंग में तीसरे नंबर पर जर्मनी और दक्षिण कोरिया है। चौथी रैंक पर चार देशों ने जगह पाई है। इनमें फिनलैंड, इटली, स्पेन और लक्जम्बर्ग शामिल हैं। पासपोर्ट की रैंकिंग में 5वें स्थान पर ऑस्ट्रिया और डेनमार्क हैं। छठे नंबर पर ४ देश हैं। इनमें फ्रांस, नीदरलैंड, स्वीडन और पुर्तगाल शामिल हैं।

भारत काफी पीछे

रैंकिंग में भारत 85 वें स्थान पर है। भारत के साथ तजाकिस्तान को भी 85वीं रैंकिंग मिली है। भारत के पासपोर्ट पर 58 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है। पाकिस्तान का पासपोर्ट इस रैंकिंग में 107 वें स्थान पर है, उसका 32 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है।

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए आई अच्छी खबर, विरोध के बाद कंपनी ने उठाया बड़ा कदम, अब नहीं बंद होगा किसी का अकाउंट, इस दिन जारी होगा नया अपडेट

अफगानिस्तान सबसे नीचे
पासपोर्ट की रैंकिंग में सबसे नीचे 110वां स्थान अफगानिस्तान को मिला है। अफगानिस्तान के नागरिकों को सिर्फ 26 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिलती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.