Header Ads

किसान आंदोलन के चलते छूट गई आपकी ट्रेन तो ना घबराएं, Indian Railways ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली। नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध कर रहे किसानों का आंदोलन ( Kisan Andolan ) लगातार जारी है। 62वें दिन यानी मंगलवार को किसानों ने ट्रैक्टर रैली के जरिए अपने गुस्से का इजहार किया। हालांकि शांतिपूर्ण तरीके से निकालने जाने वाली ट्रैक्टर रैली देखते ही देखते हिंसक हो गई।

किसान आंदोलन का असर कई चीजों पर पड़ा। कई जगहों पर रास्ते बंद कर दिए गए। कहीं हिंसक घटनाओं के चलते रास्तों को डायवर्ट करना पड़ा। कई जगहों पर लंबा जाम भी लग गया। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी रेल यात्रियों को हुई जिन्हें अपनी ट्रेन पकड़ना थी।

कई लोग आंदोलन के चलते ट्रेन ही नहीं पकड़ पाए। हालांकि ऐसे रेल यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) ने बड़ा ऐलान किया है। आईए जानते हैं क्या है रेलवे की घोषणा।

अभी और बढ़ेगा सर्दी का सितम, मौसम विभाग ने देश के उत्तर भारत और मध्य भारत के कई इलाकों में जारी किया बड़ा अलर्ट

किसान आंदोलन के चलते मंगलवार को रेल यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा। जगह-जगह रास्ता बंद होने अधिकतर यात्री ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन नहीं पहुंच सके। इन यात्रियों के लिए रेलवे ने बड़ा एलान किया है।

रेलवे ने उन सभी लोगों के टिकट का पूरा पैसा वापस करने का निर्णय लिया है, जिन्हें दिल्ली से ट्रेन पकड़ना था, लेकिन वो समय पर स्टेशन नहीं पहुंच सके।

रेलवे की ओर से यात्रियों से अपील की गई है कि जिनकी भी ट्रेन मंगलवार यानी 26 जनवरी रात 9 बजे तक दिल्ली से थी वो रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इस तरह लें रिफंड
अगर किसान आंदोलन के चलते आपकी ट्रेन छूट गई या आप यात्रा नहीं कर सके तो रेलवे के आपकी टिकट राशि वापस करेगा। इसके लिए आपको टीडीआर फाइल करना होगा।

जिन लोगों ने ई-टिकट बुक किया हुआ है उनको ई-टीडीआर फाइल करना होगा। यह सूचना दिल्ली क्षेत्र में आने वाले हर स्टेशन के लिए है। हालांकि यह सिर्फ रात 9 बजे तक ( 26 जनवरी) की ट्रेनों पर ही लागू होगा।

आपको बता दें कि नए कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने मंगलवार को दिल्ली एनसीआर में कई जगहों पर तोड़फोड़ व उपद्रव किया।

कोरोना संकट के बीच आई बड़ी खबर, हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ रही है दिल्ली, जानिए क्यों है ये राहत की खबर

ट्रैक्टर रैली के नाम पर किसानों की दिल्ली में कई जगहों पर पुलिस के साथ झड़प हुई। दिल्ली आईटीओ के पास ट्रैक्टर पलटने से एक किसान की मौत हो गई है।

किसानों के हंगामे को देखते हुए सरकार ने सिंघु, टीकरी, गाजीपुर बॉर्डर के साथ ही मुकरबा चौक और नांगलोई इलाके में भी इंटरनेट बंद कर दिया है।

दरअसल ये सभी ऐसे केंद्र हैं जहां से किसान अपना आंदोलन चला रहे हैं। ये सेवाएं कब तक बंद रहेंगी इसको लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.