Header Ads

GST अधिकारियों की बड़ी कार्रवाई, कर चोरी के आरोप में 180 गिरफ्तार

नई दिल्ली। कर चोरी के खिलाफ जीएसटी अधिकारियों ने पिछले दो माह में बड़ी कार्रवाई की है। इसका असर जीएसटी कलेक्शन पर दिखने लगा है। भारत सरकार के वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि पिछले डेढ़ से दो महीने में हमने 180 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों पर कर चोरी करने व कराने का आरोप है।

गिरफ्तार किए गए लोगों में कंपनियों के निदेशक और चार्टर्ड एकाउंटेंट शामिल हैं। इन लोगों के अभी तक कराधान प्रक्रिया में धोखाधड़ी करने, सरकार कोष को चूना लगाने सहित कई गंभीर आरोप हैं। कराधान के गंभीर उल्लंघन की वजह से इन लोगों को बेल मिलना मुश्किल है।

उन्होंने कहा कि इस बार दिसंबर,2020 में 1.15 लाख करोड़ रुपए जीएसटी का लक्ष्य हासिल करने में सफलता मिली है। यह अब तक का उच्चतम रिकॉर्ड है। जीएसटी कलेक्शन से साफ है कि हमारी अर्थव्यवस्था वसूली के रास्ते पर है। हमने बेहतर अनुपालन के लिए सिस्टम स्तर पर कई बदलाव लाए हैं। हम उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ लक्षित कार्रवाई कर रहे हैं।

830 करोड़ टैक्स चोरी का आरोप

इससे पहले सेंट्रल जीएसटी अधिकारियों ने दिल्ली के एक गैर-कानूनी पान मसाला मैन्युफैक्चरर द्वारा 830 करोड़ टैक्स चोरी का पता लगाया है। इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार भी किया गया है। जीएसटी अधिकारियों ने कहा कि मैन्युफैक्चर ने जीएसटी रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। वह गुप्त तरीके से पान मसाला तैयार कर रहा था और साथ में सप्लाई भी कर रहा था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.